UPSC Exam: गजब का हौसला, 7 बार मेन्स, 4 बार इंटरव्‍यू दे चुका है ये शख्‍स, अब 11वीं बार दी परीक्षा

UPSC Story: यूपीएससी की अनगिनत सफलता की कहानियां आपने पढ़ी और सुनी होंगी. यह कहानियां उन लोगों की होती हैं, जो परीक्षा क्लियर कर आईएएस बन जाते हैं. लेकिन आपको उन लोगों की कहानियां भी जाननी चाहिए, जो कई प्रयासों के बाद भी कुछ ही अंतर से सेलेक्शन से वंचित रह जाते हैं. लेकिन अपना हौसला नहीं खोते और फिर से तैयारियों में लग जाते हैं. ऐसे ही एक शख्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जो इस साल अपना 11वां एटेम्प्ट दे रहे हैं.

ये शख्स हैं कुणाल आर विरुलकर (Kunal R Virulkar), जोकि महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. कुणाल एक्स (पूर्व ट्विटर) पर एक्टिव हैं और अपनी जिंदगी से जुड़े अनुभव साझा करते रहते हैं. वह अब तक 10 बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दे चुके हैं. उन्होंने हाल ही में ट्वीट करते हुए बताया कि इस साल उन्होंने 11वां अटेम्प्ट दिया.

सेलेक्शन के पहुंचे करीब
कुणाल कई बार सेलेक्शन के करीब पहुंचे, लेकिन उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और कुछ ही फासले से वह सिविल सर्विस अधिकारी बनते-बनते रह गए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वह इससे पहले 6 बार मुख्य परीक्षा में शामिल हो चुके हैं. वहीं 4 बार वह इंटरव्यू राउंड तक भी पहुंचे है. लेकिन अब तक सफलता हाथ नहीं लगी है. इस बार वह 11वीं बार मेन्स में शामिल हुए.

काम के साथ कर रहे हैं तैयारी
कुणाल अपनी पोस्ट में बताते हैं कि अब वह फुल टाइम अभ्यर्थी नहीं हैं, बल्कि काम के साथ परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. लोग उनके धैर्य और हौसले की तारीफ भी कर रहे हैं. लोग उन्हें शुभकामनाएं भी दे रहे हैं और कह रहे हैं कि इस साल उनका सेलेक्शन जरूर हो जाएगा. गौरतलब है कि यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल 9 से 10 लाख लोग परीक्षा में सामिल होते हैं, लेकिन तकरीबन 900 लोग ही परीक्षा क्लियर कर अधिकारी बन पाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *