Optical Illusion : इस चित्र में से कोनसा घोडा उल्टी दिशा में दौड़ रहा हे बताये, 10 सेकंड का समय

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपके लिए एक ऐसा Optical Illusion लेके आये है जिसे अगर आप solve कर दे तो कलाएँगे सिकंदर! जी हां, यदि आप 10 सेकंड के भीतर यह ढूंढले की कौनसा घोडा उल्टी दिशा में दौड़ रहा हैं, तो आप यह चुनौती जीत जाएंगे। देखते हैं आप इस पहेली को सुलझा पाते हैं या नहीं?

‘Optical Illusion’ अब एक बहुत ही सामान्य शब्द बन गया है। जो लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं उन्हें अक्सर ऑप्टिकल इल्यूजन से जुड़ी तस्वीरें देखने को मिल जाती होंगी।

इन्हें इसलिए भी काफी पसंद किया जाता है क्योंकि ये दिमाग को चुनौती देने के साथ-साथ आपको एक कदम आगे सोचने और ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करते हैं। कुछ तस्वीरों में आपकी आंखों की एक्सरसाइज भी होती है. अब आज जो तस्वीर हम आपके लिए लेकर आए हैं वह आपके दिमाग को हर तरह से खोल सकती है.

फोटो में आपको कई घोड़े दौड़ते हुए दिखेंगे. आपको बस इसे देखकर पता लगाना है कि इनमें से कौनसा घोडा उल्टी दिशा में दौड़ रहा हे। अपनी आँखें बंद करो और पता लगाओ।

इसके लिए आपके पास सिर्फ 10 सेकंड हैं. यानी अगर आपने 10 सेकंड के अंदर सारे घोड़े ढूंढ लिए तो आप ये चैलेंज जीत जाएंगे. देखते हैं आप इस पहेली को सुलझा पाते हैं या नहीं?

यहां देखें तस्वीर-

Optical Illusion: ध्यान रखें कि चुनौती को पूरा करने के लिए आपके पास केवल 10 सेकंड हैं। क्या आप 10 सेकंड से कम समय में सभी घोड़े ढूंढ सकते हैं? आइए 1-2 सेकंड और लें और ध्यान से देखें कि ऐसे कितने घोडे उल्टी दिशा में दौड़ रहे है.

यदि आप अब संख्या के बारे में निश्चित हैं, तो आइए जानें कि आपका उत्तर कितना सही है और चित्र में कितने तीन पैर वाले घोड़े हैं।

बच्चों के लिए Optical Illusion गेम से होने वाले लाभ

ऑप्टिकल इलुशन बच्चों के लिए एक मनोरंजक और शैक्षिक गतिविधि हो सकती है। वे बच्चे को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

विसुअल परसेप्शन: ऑप्टिकल इलुशन बच्चों को यह समझने में मदद कर सकता है कि उनकी आंखें और दिमाग उनके आसपास की दुनिया को देखने के लिए एक साथ कैसे काम करते हैं। वे बच्चे का ध्यान केंद्रित करने और विभिन्न आकृतियों, आकारों और रंगों के बीच अंतर करने की क्षमता में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं।

समस्या-समाधान कौशल: ऑप्टिकल इलुशन चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, और वे बच्चों को उनकी समस्या-समाधान कौशल विकसित करने में मदद कर सकते हैं। जब ऑप्टिकल भ्रम का सामना करना पड़ता है, तो बच्चों को यह सोचना पड़ता है कि छवि कैसे बनाई गई है और उनका मस्तिष्क इसकी व्याख्या कैसे कर रहा है। इससे उन्हें अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करने और समस्याओं को नए और रचनात्मक तरीकों से हल करने का तरीका सीखने में मदद मिल सकती है।

स्थानिक तर्क: ऑप्टिकल इलुशन बच्चों को उनके स्थानिक तर्क कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह वस्तुओं को तीन आयामों में देखने और यह समझने की क्षमता है कि वे एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं। स्थानिक तर्क कई अलग-अलग गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, जैसे खेल खेलना, चीजें बनाना और गणित की समस्याओं को हल करना।

रचनात्मकता: ऑप्टिकल इलुशन बच्चों के लिए खुद को अभिव्यक्त करने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका हो सकता है। वे छवियों की व्याख्या करने के नए तरीकों के साथ आने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं, और वे अपने स्वयं के ऑप्टिकल भ्रम पैदा करने के लिए अपने कलात्मक कौशल का भी उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *