Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye आसान तरीका

आज हम इंस्टाग्राम से जुड़ी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानेगे। Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye यह हमारा आज का लेख है। जिसमे आपको बहुत ही आसान तरीके से इंस्टाग्राम को Verify करना बताया जाएगा। इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए लोग तरह तरह के सवाल गूगल में सर्च करते है,

जिनमे Instagram Account Ko Verify Kaise Kare यह भी एक बहुत बड़ा सवाल है। आपको बता दें की ब्लू टिक और Verify दोनों का मतलब एक ही होता है। Verified Badge लगाने का तरीका जाने से पहले हम इंस्टाग्राम से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण जानकारी के बारे में पढ़ लेते है।

Instagram क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जो मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट पर उपलब्ध फोटो को शेयर करने का विकल्प देता है। इंस्टाग्राम को 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर ने मिलकर बनाया गया था। शुरुआत में यह सिर्फ आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनाया गया था। लेकिन दो साल बाद 2012 में इसे एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए भी तैयार कर दिया गया।

और इसमें कई दूसरे फीचर्स भी जोड़े गए। इसके अलावा 2012 में इस्टाग्राम को फेसबुक ने 100 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था। अब यह फेसबुक के अंतर्गत आता है। इसके अंदर आप हैशटैग लगाकर भी पोस्ट कर सकते है। और यहाँ पर Instagram Reels बनाने का विकल्प दे दिया गया है। जिसमे आप Short Video बना सकते है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

अगर आप एक Instagram यूजर है, तो आपने कभी ना कभी ऐसे अकाउंट को जरूर देखा होगा। जिसमे प्रोफाइल नाम के आगे एक Blue Tick होता है। इस ब्लू टिक को Verify Badge कहते है। यह फीचर्स शुरुआत में इंस्टाग्राम द्वारा सिर्फ सेलेब्रिटी राजनेताओ के लिए बनाया था। लेकिन यूजर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम ने अभी यह फीचर्स सभी के लिए शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में सभी आम लोग इस फीचर्स का फायदा उठा सकते है।

इंस्टाग्राम में ब्लू टिक लेने के लिए आपको एक फार्म भरना होता है। कुछ लोग Instagram को VIP Account बनाने के लिए यह ब्लू टिक लेते है। ऐसे अकाउंट को वीआईपी इसलिए माना जाता है, क्योकिं यह सिर्फ Genuine लोगो को ही मिलता है। आपको अकाउंट वेरीफाई करने से पहले अपने इंस्टाग्राम को अपडेट कर लेना चाहिए। और अपनी प्रोफाइल में सभी प्रकार की जानकारी को पूरी तरह से भर लेना चाहिए।

जब आप अपना अकाउंट वेरीफाई करने के लिए इस फॉर्म को भरते है, तो आपसे कुछ आईडी प्रूफ मांगे जाते है। आपके पास मांगे गए आईडी प्रूफ में से जो भी उसको फार्म में Sumbit कर सकते है। जब आप अपने डॉक्यूमेंट को Instagram Verification के लिए अपलोड कर देते है।

तो आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट इंस्टाग्राम की टीम चेक करती है। जिसमे कुछ दिन का समय लगता है। अगर आपके द्वारा दिए गए सभी डॉक्यूमेंट सही है, और आपका अकाउंट Blue Tick यानी की Verified Badge आपकी प्रोफाइल में लगा दिया जाता है। आइये जानते है, की कैसे हम अपने अकाउंट को वेरीफाई करके VIP बना सकते है

Instagram अकाउंट को Verify करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट कौन कौन से है?

इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके पास निचे दिए गए Government Proof में से कोई भी एक आईडी Proof होना जरुरी है –

  • Aadhar Card

  • Passport

  • Driving License

  • कोई भी National Identification Card

  • Business Document

  • घर का का कोई भी Utility Bill

Instagram Par Blue Tick कैसे लगाएं Step by Step –

Step 1. अपनी Instagram Profile पर जाए।

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या iPhone Device में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोलना है।

  • इसके बाद आपको निचे दिखाए गए चित्र के अनुसार अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

Step 2. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल के Right साइड में दिखाए गयी 3 लाइन पर क्लिक करना है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye 02

Step 3. 3 लाइन पर क्लिक करने के बाद Setting के ऑप्शन पर जाए।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

Step 4. Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye

Step 5. इसके बाद आपको Request Verification के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye 5

Step 6. इस फॉर्म में आपको अपना Full Name और Known As जिस नाम से आपकी पहचान है, वो और जिस कैटेगरी में आप आते है। यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको निचे अपना कोई गोवेर्मेंट आईडी प्रूफ अपलोड करना है। फार्म को भरने के बाद Sumbit कर दें।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye 6

Step 7. इसके बाद आपको कुछ इस तरह का संदेश दिखाई देगा। अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Verification के लिए सही है। तो कुछ दिन बाद आपकी प्रोफाइल के आगे Blue Tick लगा दिया जाएगा।

Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye 7

Instagram अकाउंट को Verify करने के फायदे

  • इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद प्रोफाइल के आगे ब्लू टिक यानी Verify Badge लग जाता है।

  • ब्लू टिक लगने के बाद आपका अकाउंट VIP हो जाता है।

  • वेरीफाई अकाउंट में अन्य अकाउंट से ज्यादा फीचर्स होते है।

  • वेरीफाई इंस्टाग्राम अकाउंट में आप किसी भी पोस्ट या अन्य लिंक को डाल सकते है।

  • जब आप अपना अकाउंट वेरीफाई करा लेते है, तो ऐसे में अगर कोई आपके नाम का डुप्लीकेट अकाउंट चला रहा होता है, तो आप उसे बंद भी करा सकते है।

699 रूपये में Instagram Blue Tick कैसे मिलता है?

699 Me Blue Tick Kaise Milta Hai

Instagram की नई अपडेट में के अनुसार आप कोई भी व्यक्ति सिर्फ 699 रूपये प्रति महीना की शुल्क पर अपनी Instagram Profile पर Blue Tick ले सकता है। आइये जानते है, किस तरह से 699 Rupye में Instagram पर ब्लू टिक मिलता है –

Step 1. सबसे पहले आपको अपनी Instagram Profiile की Setting में जाना है।

Step 2. इसके बाद यहाँ पर आपको एक Meta Verified का एक विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

699 Me Instagram Blue Tick Kaise Milta Hai 01

Step 3. इसके बाद आपको “Connect with your community with meta veriied” का एक Page दिखाई देगा, यहाँ आपको निचे Next के बटन पर क्लिक करना है।

699 Me Instagram Blue Tick Kaise Milta Hai 01

Step 4. इसके बाद आपके सामने “You’ll be billed Rs. 699.00 per month on this profile” इस तरह का मैसेज लिखा हुआ आएगा, और आपको निचे Pay Now के बटन पर क्लिक करना है।

699 Me Instagram Blue Tick Kaise Milta Hai 01

Step 5. इसके बाद आपके सामने पेमेंट करने के लिए Add Credit or Debit Card, Pay with UPI, Add Paytm Wallat, and Redeem Code आदि विकल्प नजर आएंगे।

Step 6. आपको अपना Payment Method सेलेक्ट करके पेमेंट कर देनी है।

Step 7. इसके बाद आपकी प्रोफाइल Verification के लिए Waiting में चली जाएगी।

Step 8. और कुछ समय के बाद आपको Mail आ जायेगा।

Step 9. इसके बाद आपकी Profile पर Blue Tick लग जायेगा।

Note : अगर आपकी प्रोफाइल में “Meta Verified” का विकल्प नहीं दिखाई दे रहा है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम और Facebook Account एक साथ कनेक्ट करना पड़ेगा। इसके बाद आपको आपकी Instagram Profile की Setting में Meta Verified का विकल्प दिखाई देने लगेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इंस्टाग्राम ब्लू टिक कॉपी क्या है?

Instagram Blue Tick Copy एक प्रकार का Verification Badge होता है, जिसे लोग अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगते है। जो की बिलकुल गतल तरीका है। अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ा है, तो आपको पता चल चुका होगा की इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे लगता है।

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए कितने Followers की जरुरत होती है?

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए कम से कम 10000 Followers की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपका अकाउंट ओरिजिनल होना चाहिए। जिस नाम से आपका अकाउंट बना है, वही Document आपको ID Proof के लिए Instagram में Upload करना है। अगर सब कुछ सही रहा तो आपको इसके बाद बहुत आसानी से Blue Tick मिल जाएगा।

क्या इंस्टाग्राम पर एक सामान्य व्यक्ति को ब्लू टिक मिल सकता है?

जी हाँ, इंस्टाग्राम पर एक सामान्य व्यक्ति और एक छोटे बिज़नेस को ब्लू टिक या Verification Badge मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए सभी Verification Criteria को पूरा करना है। और अपनी Profile में वही नाम डालना है, जिसके नाम की आपके पास Goverment ID है।

क्या इंस्टाग्राम अकाउंट बिलकुल फ्री है?

Instagram Account एंड्राइड और IOS पर बिलकुल फ्री है। यह एक फोटो और वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है। जिसके माध्यम से आप अपने दोस्तों और Followers तक अपने फोटो और वीडियो शेयर कर सकते है।

Conclusion

मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको पता चल गया होगा, की Instagram Par Blue Tick Kaise Lagaye इस लेख में हमने आपको बहुत ही आसान तरीके से Account Verify करना बताया है। यह इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लेने का Official तरीका है। अगर आप किसी और तरीके से अपने अकाउंट पर ब्लू टिक लगते है, तो इससे आपका अकाउंट बंद ही हो सकता है।

आपको बता दें की अगर आपने पूरा फार्म ठीक से भरा है, तो इसकी कोई भी गारंटी नहीं है, की आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाए। क्योकिं यह सिर्फ उन लोगो को मिलता है, जो सेलिब्रिटी होते है। अगर आपने अपने अकाउंट पर वास्तविक तरीके से Followers बढ़ाते है, तो एक बार को आपका अकाउंट वेरीफाई हो भी सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं। और इसे अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *