IAS Kaise Bane? – जानिए IAS बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है | आईएएस (IAS) कैसे बने?

AS Kaise Bane? यह प्रश्न एक छात्र के मन में सबसे पहले उठता है जब वह UPSC परीक्षा में बैठने का फैसला करता है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है और भारत की सबसे कठिन परीक्षा है। देश भर के लाखों उम्मीदवार हर साल IAS परीक्षा के लिए अध्ययन और तैयारी करते हैं। UPSC तीन स्तरीय परीक्षा आयोजित करता है जिसमें UPSC प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट शामिल हैं।

IAS, या भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारत सरकार के अधीन अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है। IAS भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा के साथ-साथ अखिल भारतीय सेवाओं की तीन भुजाओं में से एक है। IAS भारत की स्थायी नौकरशाही का एक हिस्सा है और कार्यपालिका का एक अविभाज्य अंग है।

यह लेख कदम-दर-कदम तैयारी की रणनीति के साथ-साथ ‘IAS अधिकारी कैसे बनें’ का उत्तर देने पर केंद्रित होगा।

Table of content(more)

  • 1. IAS कैसे बनें?
  • 2. 12वीं के बाद IAS अधिकारी कैसे बनें?
  • 3. IAS अधिकारी कैसे बनें: चरण दर चरण दिशानिर्देश
  • 4. IAS का फॉर्म कैसे भरें?
  • 5. IAS चयन और प्रशिक्षण
  • 6. IAS वेतन
  • 7. IAS अधिकारी की भूमिकाएं और कर्तव्य

IAS कैसे बनें?

IAS ऑफिसर बनने के लिए UPSC परीक्षा पास करना जरूरी है। UPSC परीक्षा में तीन चरण होते हैं, UPSC प्रीलिम्स, UPSC मेन्स और साक्षात्कार। IAS को सेवा आवंटन निर्दिष्ट वर्ष के दौरान आवंटित श्रेणी आरक्षण के आधार पर किया जाता है।

IAS ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले UPSC सिलेबस को विस्तार से पढ़ना चाहिए और इसे समझना चाहिए। UPSC प्रीलिम्स सिलेबस और UPSC मेन्स सिलेबस, हालांकि प्रकृति में एकीकृत है, तैयारी करते समय एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। एक मजबूत UPSC तैयारी र

12वीं के बाद IAS अधिकारी कैसे बनें?

12वीं के बाद IAS बनने की तैयारी के लिए NCERT किताबों के साथ एक मजबूत बुनियाद बनाना महत्वपूर्ण होता है। NCERT की किताबें,UPSC की तैयारी में अधिकांश विषयों की तैयारी का आधार बनती हैं। NCERT पढ़ने के लिए हमेशा कक्षा 6वीं के स्तर की की किताबों से शुरुआत करनी चाहिए तथा फिर 12वीं के स्तर पर जाना चाहिए।

एक बार एक इच्छुक उम्मीदवार इंटरमीडिएट स्तर या 12 वीं कक्षा पास कर लेता है, वैकल्पिक विषय के संदर्भ में अपनी रुचि का क्षेत्र तय करें। UPSC के लिए वैकल्पिक विषयों की सूची को देखें और उस विषय में स्नातक की पढ़ाई करें। यहां तक कि अगर आप ग्रेजुएशन के दौरान आर्ट्स बैकग्राउंड नहीं चुनते हैं, तब भी आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों में वैकल्पिक विषय और UPSC से संबंधित किताबें पढ़ने की आदत विकसित कर सकते हैं।

IAS अधिकारी कैसे बनें: चरण दर चरण दिशानिर्देश

एकIAS अधिकारी बनने के लिए दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और कठिन परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत करने की इच्छा की आवश्यकता होती है। IAS परीक्षा स्मार्ट वर्क के साथ धैर्य और कड़ी मेहनत के महत्व को सिखाती है।

नीचे हम उन कदमों पर चर्चा करेंगे जो एक गंभीर इच्छुक IAS उम्मीदवार को सफलता प्राप्त करने के लिए अपनाना चाहिए।

IAS अधिकारी बनने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

अपने बेसिक्स क्लियर करें

एक इच्छुक IAS अधिकारी के रूप में, मूल बातें और पाठ्यक्रम स्पष्ट होना चाहिए। बेसिक्स विषय की नींव रखते हैं। तैयारी शुरू करने से पहले हमेशा विस्तृत UPSC सिलेबस के अच्छे से अध्ययन की सलाह दी जाती है। संपूर्ण संशोधन के साथ सीमित संसाधन IAS परीक्षा के चयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। UPSC परीक्षा पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने के लिए UPSC प्रीलिम्स सिलेबस, UPSC मेन्स सिलेबस और CSAT सिलेबस पर विस्तृत ध्यान देना चाहिए।

NCERT पढ़ें और बेसिक पुस्तकें चुनें

एक बार सिलेबस से अभ्यस्त हो जाने के बाद किताबों के साथ आगे बढ़ें। एक इच्छुक UPSC उम्मीदवार को UPSC के लिए NCERT की किताबों को पढ़ना चाहिए और UPSC परीक्षा से पहले कम से कम 3 से 4 बार उन्हें अच्छी तरह से दोहराना चाहिए। NCERT पुस्तकों को पूरा करने के बाद, UPSC सिलेबस में उल्लिखित सभी विषयों के लिए अनुशंसित मानक UPSC पुस्तकें चुनें।

अध्ययन करते समय हमेशा IAS नोट्स का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह अंतिम समय में आसान संशोधन में मदद करता है।

UPSC प्रश्नों पत्रों का अभ्यास करें

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने से, IAS परीक्षा और कठिनाई के स्तर के बारे में वैचारिक स्पष्टता मिलती है। PYQs को हल करने से, समय प्रबंधन में भी मदद मिलती है और एक उम्मीदवार को यह पता चलता है कि UPSC परीक्षा को पास करने के लिए किन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

करंट अफेयर्स पर ध्यान दें

करंट अफेयर्स UPSC सिविल सेवा परीक्षा का एक अभिन्न अंग है। UPSC परीक्षा में करंट अफेयर्स की प्रासंगिकता इस तथ्य से समझी जा सकती है कि यह तैयारी का एक अनिवार्य हिस्सा है। अच्छा स्कोर करने के लिए, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समाचार घटनाओं की बुनियादी समझ और वैचारिक स्पष्टता होनी चाहिए। व्यक्ति को हमेशा मात्रा से अधिक गुणवत्ता को तरजीह देनी चाहिए; उसके लिए, एक उम्मीदवार द हिंदू या द इंडियन एक्सप्रेस पढ़ने पर विचार कर सकता है।

मॉक से अभ्यास करें

समय पर UPSC मॉक का प्रयास करने से IAS बनने की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के प्रदर्शन को जानने में मदद मिलती है। व्यक्ति को हमेशा समय-समय पर अनुभागीय, मूल और पूर्ण-लंबाई वाले मॉक का प्रयास करना चाहिए।

रिविज़न

पहले प्रयास में UPSC परीक्षा को क्रैक करने की कुंजी रिवीजन है। अपने संसाधनों को सीमित रखें लेकिन उन्हें कई बार संशोधित करें। यह ज्ञान को बनाए रखने और विषय या विषय को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है। तदनुसार अपने अध्ययन समय सारिणी का सूक्ष्म प्रबंधन करें और साप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक लक्ष्यों को अलग करें।

IAS का फॉर्म कैसे भरें?

IAS बनने के लिए सबसे पहला कदम आयोग द्वारा हर साल जारी किए जाने वाले आवेदन फॉर्म को भरना होता है। UPSC हर साल IAS के लिए आवेदन पत्र जारी करता है और IAS 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार फरवरी 2023 में आधिकारिक वेबसाइट पर UPSC आवेदन पत्र भर सकते हैं। UPSC 1 फरवरी 2023 को IAS 2023 आवेदन पत्र जारी करेगा और इच्छुक उम्मीदवार अंतिम आवेदन तिथि से पहले आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे IAS प्रारंभिक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने से पहले सभी आवश्यक विवरणों को ध्यान से पढ़ लें।

IAS फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
  • फिर CSE सेक्शन में जाएं|
  • “Apply” विकल्प पर क्लिक करें|
  • सभी आवश्यक जानकारी भरें और अपना नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • अपने आवेदन पूर्वावलोकन की जाँच करें और इसे सबमिट करें|

IAS चयन और प्रशिक्षण

UPSC के परिणाम घोषित होने और UPSC कट ऑफ के वर्षों के बाद, UPSC के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को देश भर के विभिन्न केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है। फाउंडेशन कोर्स प्रशिक्षण सभी सेवाओं, जैसे IAS, IPS, IFS, IRS, IFoS आदि के लिए समान है और एलबीएसएनएए में किया जाता है। LBSNAA IAS की भर्तियों के लिए राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी है। भारत दर्शन के साथ-साथ नौकरी-विशिष्ट प्रशिक्षण, यानी IAS अधिकारियों के प्रशिक्षण का चरण 1 और चरण 2, LBSNAA से शुरू होता है।

IAS वेतन

IAS वेतन, पद के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन 7 वें वेतन आयोग के अनुसार, IAS वेतन का स्तर 10 है। IAS अधिकारी का वेतन INR 56,100 प्रति माह से शुरू होता है, और यह INR 2,50,000 लाख तक पहुंच सकता है, कैबिनेट सचिव के लिए । बताये गए IAS वेतन में TA, DA और HRA जैसे भत्तों को छोड़ा गया है।

IAS रैंक वार पोस्टIAS मूल वेतनIAS वेतन स्तरसेवा के कुल वर्ष
एसडीएम, अवर सचिव, सहायक सचिव₹56100101-4 years
एडीएम, उप सचिव, अवर सचिव₹67,700115-8 years
जिलाधिकारी, संयुक्त सचिव, उप सचिव₹78,800129-12 years
जिलाधिकारी, उप सचिव, निदेशक₹1,18,5001313-16 years
संभागीय आयुक्त, सचिव-सह-आयुक्त, संयुक्त सचिव₹1,44,2001416-24 years
संभागायुक्त, प्रमुख सचिव, अपर सचिव₹1,82,2001525-30 years
अपर मुख्य सचिव₹2,05,4001630-33 years
मुख्य सचिव एवं सचिव₹2,25,0001734-36 years
भारत के कैबिनेट सचिव₹2,50,0001837+ years

IAS अधिकारी की भूमिकाएं और कर्तव्य

भारत में एक IAS अधिकारी की भूमिका और जिम्मेदारियों में निम्न कार्य क्षेत्र शामिल हैं:

  • राजस्व एकत्र करना और राजस्व और अपराध के मामलों में अदालत के अधिकारियों के रूप में कार्य करना, कानून और व्यवस्था बनाए रखना, जमीनी स्तर पर संघ और राज्य सरकार की नीतियों को लागू करना, जब उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के रूप में फील्ड पदों पर तैनात किया जाता है, जिलाधिकारी और मंडलायुक्त और क्षेत्र में सरकार के एजेंट के रूप में कार्य करना, अर्थात जनता और सरकार के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करना।
  • किसी विशिष्ट मंत्रालय या विभाग के प्रभारी मंत्री के परामर्श से नीति के निर्माण और कार्यान्वयन सहित सरकार के प्रशासन और दैनिक कार्यवाही को करना।
  • भारत सरकार में उच्च स्तर पर तैनात होने पर संबंधित मंत्री या मंत्रिपरिषद की सहमति से नीति निर्माण में योगदान देना और कुछ मामलों में अंतिम निर्णय लेना।

FAQs on IAS Kaise Bane

IAS अधिकारी कैसे बनें?

IAS अधिकारी बनने के लिए, UPSC परीक्षा के तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार को पास करने की आवश्यकता होती है। IAS अधिकारी बनने के लिए आवेदन करने से पहले, UPSC सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ना और समझना चाहिए। UPSC की तैयारी के लिए एक ठोस रणनीति इस समय काफी मददगार है।

IAS बनने के लिए योग्यता क्या है?

IAS अधिकारी होने के लिए अंतिम रैंक क्या है?

प्रसिद्ध IAS अधिकारी कौन हैं?

12वीं के बाद IAS ऑफिसर बनने में कितने साल लगते हैं?

पहले प्रयास में IAS कैसे बने?

MBBS ke baad IAS Kaise Bane?

IAS अधिकारी बनने के लिए क्या पढ़ना चाहिए?

10th ke baad IAS Kaise Bane?

IAS Kaise Bane?

IAS अधिकारी बनने के लिए कौन सी डिग्री सबसे अच्छी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *