Free Laptop Online Form: फ्री लैपटॉप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Free Laptop Yojana Form Kaise Bhare, फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, Free Laptop Yojana Online Form Kaise Bhare, फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरें 2023, Free Laptop Yojana Online Form, यूपी फ्री लैपटॉप रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें, Free Laptop Yojana Form Download, फ्री लैपटॉप के लिए फॉर्म कैसे भरें, Free Laptop Yojana Form Last Date, फ्री लैपटॉप का फॉर्म कैसे भरते है, फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

Free Laptop Yojana Form Kaise Bhare:- राज्य और केंद्र सरकार देश में कक्षा 8,10 और 12वीं में अच्छे अंको के साथ उतीर्ण होने वाले छात्रों को निशुल्क लैपटॉप का वितरण करने के उदेश्य से फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है. जिसमे 2023 के रिजल्ट के अनुसार जिन छात्र-छात्राओं के कक्षा 8,10 और 12वीं में 60% से अधिक अंक बने है. उन्हें फ्री लैपटॉप का वितरण किया जाएगा. लेकिन इसके लिए छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म भरके जमा करवाना होगा. आपको इस लेख में फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरें 2023 और फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें से समन्धित जानकारी को दिया गया है

Free Laptop Online Form: फ्री लैपटॉप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

देश के लगभग अभी राज्यों में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चो को शिक्षा की और अधिक से अधिक प्रोत्साहित करके कक्षा 8 से 10 के बिच होने वाले ड्रापआउट को कम करने के उदेश्य से फ्री लैपटॉप योजना चलाई गई है. जिसमे ऐसे छात्र-छात्राओ को फ्री में सरकार द्वारा लैपटॉप दिया जाता है. जो अपनी कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करते है

.इसके अलावा कुछ राज्यों में कक्षा 8,10 और 12वीं के ऐसे जिन्होंने 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंको के साथ में क्लास को उतीर्ण किया है. उन्हें फ्री लैपटॉप का वितरण किया जाता है. लेकिन सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को योजना की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन फॉर्म भरके सबमिट करना है.

 

फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

आवेदक का आधार कार्ड

बोनाफाइड प्रमाण पत्र

छात्र के परिवार का आय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

पहचान पत्र

जन आधार कार्ड

उतीर्ण कक्षा की मार्कशीट

छात्राओ कि पासपोर्ट साईज कि फोटो आदि दस्तावेज.

Free Laptop Online Form: फ्री लैपटॉप फॉर्म भरने के लिए पात्रता की शर्ते

राज्य के मूल निवासी छात्र-छात्राये ही फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.

प्रदेश के सरकारी स्कुलो में पढाई करने वाले छात्र-छात्राये ही फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए पत्र माने जायेगे.

Free Laptop Yojana का लाभ लेने के लिए वो ही छात्र छात्राये आवेदन कर सकते है जिन्होंने कक्षा 8वी,10वी और 12वी में 75 % या उससे अधिक अंको के साथ कक्षा को उतीर्ण किया है.

फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले छात्र के परिवार कि वार्षिक आय 1 लाख रूपये से अधिक नही होनी चाहिए

फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरें 2023 | Free Laptop Yojana Form Kaise Bhare

फ्री लैपटॉप योजा का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भरके जमा करा सकते है. आपको फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें के लिए निचे आसान से स्टेप्स दिए गए है. जिससे आप आसानी से फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म भर सकते है जो इस प्रकार से है:-

 

फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरके के लिए सबसे पहले योजना की अधिकारक वेबसाइट पर जाना है. वेबसाइट पर जाने के लिए सबसे पहले यहाँ क्लिक करें.

अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा. जिसमे आपको ” Free Laptop Scheme New Registration ” का लिंक दिखाई देगा. आपको इस लिंक पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. जिसमे आपको मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को भरना है.

जैसे छात्र का नाम, माता-पिता का नाम, जिला, तहसील, स्कुल का नाम, एड्रेस, आधार नंबर, आय प्रमाण पत्र विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल आयडी और अन्य जानकारी को फॉर्म भरना है.

इसके बाद आपको यहाँ पर फॉर्म में मांगे डॉक्यूमेंट की साईज अनुसार पीडीऍफ़ फाइल बनाकर के अपलोड कर देनी है और निचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म को जमा कर देना है.

अब आपकी स्क्रीन पर न्यू पेज खलेगा. जिसमे आपको एप्लीकेशन नंबर मिलेगा. आपको इसका स्क्रीन शॉट लेकर के सुरक्षित रखना है ताकि आप भविष्य में अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर पाएंगे.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरें | UP Free Laptop Yojana Form Kaise Bharen

फ्री लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

आपको वेबसाइट के होम पेज में ” Free Laptop Registration ” के लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने आगे का नया पेज ओपन हो जायेगा.

जिसमे आपके सामने यूपी फ्री लैपटॉप योजना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ओपन हो जायेगा. जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरनी है.

जैसे छात्र का नाम, छात्र के माता-पिता का नाम, पूरा पता, जिले का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, स्कुल का नाम, कक्षा का नाम और अंक आदि जानकारी को सही से भरना है.

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में मांगे गए दस्तावेज को अपलोड कर देने है. और लास्ट में निचे दिए गये ” Submit ” के बटन पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने आगे का नया पेज ओपन हो जायेगा. जिसमे आपको एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा. जिससे आप अपने आवेदन फॉर्म कि स्थिति को चेक कर सकते है.

इस तरह से आपके द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरके सबमिट कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *