10 ऐसे विश्व रिकार्ड्स जो सिर्फ बॉलीवुड के नाम है

 जो 90 के दशक के हिंदी फिल्मों के बहुत ही मशहूर गायक थे जिन्होंने बहुत से गाने गाए हैं, लेकिन उनके पास एक दिन में ही 28 गाने रिकॉर्ड करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

1928 में जन्मे  एक बेहतरीन कलाकार थे जिन्हें फिल्मों में पुलिस का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है और जगदीश राज जी के पास 144 फिल्मों में पुलिस का किरदार निभाने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल है। उनके द्वारा किए गए फिल्मों के कुछ उदाहरण है

14 जनवरी, 2000 में रिलीज़ हुई फ़िल्म  दुनिया की सबसे ज्यादा अवार्ड पाने वाली फ़िल्म है। इस फ़िल्म ने 2002 में गिनिज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई थी जिसे आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है इस फ़िल्म को 92 अवार्ड्स मिल चुके है और खास बात ये है की इस फ़िल्म में मुख्य किरदार निभाने वालेदोनों की यह पहली फ़िल्म थी।

साउथ इंडिया की एक सुपर हिट फिल्म है जिसने देश और विदेश हर जगह भरपूर कमाई की है लेकिन कमाई के अलावा भी इस फिल्म के पास सबसे बड़ा फिल्म पोस्टर बनाने का खास वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल है जो कि 4,793.65 m² यानी लगभग 50,000 स्क्वायर फीट बड़ा था।

के नाम दुनिया में सबसे लंबे समय तक एक्टिंग करियर में बने रहने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जी ने एक्टिंग करियर की शुरुआत 12 साल की उम्र से ही कर दी थी और उनका एक्टिंग करियर लगभग 70 साल लंबा था जिसमें उन्होंने हिंदी, मराठी, गुजराती सिनेमा के लगभग 700 के करीब फिल्मों में काम किया है।

भारतीय गीतकार है और इनके नाम विश्व मे सबसे ज्यादा गाने लिखने का गिनिज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल है।

बॉलीवुड के के नाम किसी भी परिवार के सबसे ज्यादा सदस्यों द्वारा बॉलीवुड में काम करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। कपूर परिवार में सबसे पहले ने 1929 में बॉलीवुड में एक्टिंग की शुरुआत की थी और अब तक कपूर परिवार से 25 लोग बॉलीवुड में अभिनय कर चुके है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने का गिनिज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के नाम है।ने गाने की शुरुआत 1948 मे की थी और तब से अब तक वे 11,000 से ज्यादा गाने रिकॉर्ड कर चुकी हैं।

1964 में रिलीज़ हुई फ़िल्म के नाम एक बेहद ही अनोखा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल है, यह दुनिया की इकलौती ऐसी फ़िल्म है जिसमें कि पुरे फ़िल्म में सिर्फ एक ही व्यक्ति ने अभिनय किया है। इस फ़िल्म में ही इकलौते अभिनेता थी और फ़िल्म के अंत में कुछ देर के लिए  भी है लेकिन उनकी सिर्फ छाया आकृति ही दिखाई गयी है। Yaadein फ़िल्म के डायरेक्टर भी खुद ही थे।

दुनिया के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक और बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले एक्टर भी साल 2013 में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बनाई थी। Forbes की लिस्ट के अनुसार  ने साल 2013 में 220.5 करोड़ रूपये कमाए थे और बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता बन गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *