1 साल में पैसा डबल कैसे करें

1 साल में पैसा डबल कैसे करें?

अपना पैसा डबल होता देखना हर इन्वेस्टर का सपना होता है एवं यदि वह सपना कम टाइम में पूरा हो जाता है, तो यह सोने पर सुहागा के समान है। मगर ज्यादातर नहीं, पैसे को डबल करने के बारे में सोचने का तत्काल प्रभाव इन्वेस्टर्स को परेशान करने वाले प्रश्नों का बंधन है। जो कि इस तरह से शुरू होते हैं, हम अपना पैसा डबल कैसे करें?

क्या ऐसा कोई तरीका है जिससे हम कम टाइम में पैसे को डबल कर सकें? क्या गैरन्टीड मनी डबल स्कीम्स पोंजी हैं? हम अपना पैसा डबल करने हेतु कहां इन्वेस्ट कर सकते हैं? ये लिस्ट कभी समाप्त नहीं होती है एवं पैसे को डबल करने के लालच में पैसे खो जाने के रिस्क के आस-पास घूमती है।

मगर क्या आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा के अंदर आपके पैसे दोगुने करना मुमकिन है? तो इसका संक्षिप्त उत्तर है हां एवं ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं। यदि आप कम टाइम में अपना पैसा जल्दी से डबल करना चाहते हैं, तो नीचे हमने कुछ तरीके बताये हैं। हर निवेश के फायदे एवं नुकसान होते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए।

आपका पैसा डबल करना आसान काम नहीं होगा, मगर सही तकनीकों का इस्तेमाल करके आप निश्चित रूप से यह कर सकते हैं।

पैसा डबल करने के कुछ सुरक्षित तरीके –

रिस्क भरे तरीकों के अतिरिक्त, आप निवेश के कुछ सुरक्षित तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके पैसे को डबल करने में आपकी सहायता करेगा। यहां हमने ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताया है।

1. mutual

अगर आपके पास करीब 6 से 7 साल का इन्वेस्टमेंट होराइजन है, तो आपके पैसे को डबल करने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे बेहतर ऑप्शन है। यह आपके पैसे को इन्वेस्टमेंट मार्केट में डालने का एक सुरक्षित तरीका है एवं आखिरकार करीब 12% से 14% का रिटर्न प्रदान कर सकते हैं। वांछित प्रॉफिट पाने के लिए आपके पास लॉन्ग टर्म के इन्वेस्टमेंट होराइजन के साथ-साथ एक वेरियस इक्विटी पोर्टफोलियो हो सकता है।

2. डेब्ट फंड

यह म्यूचुअल फंड का एक सेगमेंट होता है जो कि डेट फंड एवं स्टॉक में इंवेस्ट किया जाता है जो सबसे सेफ हैं। डेब्ट फंड में इन्वेस्ट करके आप तकरीबन 7 से 9% सालाना रिटर्न के साथ-साथ करीब 7 सालों में अपना पैसा डबल कर सकते हैं।

3. कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट

यह बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से भिन्न होते हैं क्योंकि इसमें आप एक कंपनी के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट रखते हैं। आपको बता दें कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट द्वारा 13% से ज्यादा का रिटर्न दिया गया है एवं करीब 6 सालों में डबल अमाउंट के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में यह आपकी मदद कर सकता है।

4. बॉन्ड्स

करीब 8% के सालाना रिटर्न के साथ, बॉन्ड्स के द्वारा आप तकरीबन 9 सालों की अवधि में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं।

5. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट

जहां तक इन्वेस्टमेंट की बात है, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे कॉमन घरेलू नाम है। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट सीनियर सिटीजन्स के लिए एक अलग एवं हाई परसेंटेज के साथ करीब 8% से 9% का रिटर्न देते हैं। इससे 8 से 9 साल में आपका पैसा डबल हो सकता है।

6. किसान विकास पत्र

हालांकि 2012 में केवीपी को निष्क्रिय कर दिया गया था, मगर किसान विकास पत्र को 2015-16 में फिर से एक्टिव कर दिया गया। चूंकि स्कीम में इन्वेस्ट किए गए इनकम सोर्स पर कोई लगाम नहीं थी एवं कोई भी केवीपी से एक स्कीम खरीद सकता था। इसलिए पॉलिसी को बंद कर दिया गया था।

हालांकि नए नियमों के मुताबिक किसान विकास पत्र स्कीम में 50,000 रुपये कैश पेमेंट के इन्वेस्टमेंट के लिए पैन कार्ड ज़रूरी कर दिया गया है। केवीपी के ज़रिये दी जाने वाली वर्तमान ब्याज दर 7.0% सालाना है, जहां पैसा करीब 10 सालों में डबल हो जाएगा।

7. कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स या नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर

इन्वेस्टमेंट के ऐसे कई तरीके हैं जिनके माध्यम से पैसे को डबल किया जा सकता है। कॉरपोरेट डिपॉजिट इन्ही में से एक है। नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनियां एवं कॉरपोरेट नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर एवं कॉर्पोरेट डिपॉजिट के लिए बैंकों वाली फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा ब्याज दरें पेश करते हैं।

ICRA रेटिंग एवं डिपॉजिट की अवधि के आधार पर, इन डिपॉजिट की वापसी की दर करीब 9 से 10% तक होती है। इस स्कीम में इन्वेस्ट किया गया पैसा डबल होने में करीब 8 साल लगते हैं। कॉरपोरेट डिपॉजिट कंपनियों के द्वारा जारी होते हैं, जबकि दूसरी तरफ NCD उन कंपनियों के द्वारा जारी होते हैं जिनमें NBFC भी शामिल हैं।

8. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स

इंडियन पोस्टल डिपार्टमेंट के द्वारा जारी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स) इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे सुरक्षित ऑप्शंस में से एक है। इन सर्टिफिकेट्स की निश्चित अवधि 5 एवं 10 साल है। इसी के साथ निश्चित ब्याज दर के साथ कार्यकाल पर गणना की जाती है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स हेतु 5 साल के कार्यकाल के लिए, ब्याज दर 8.50% सालाना है। दूसरी तरफ नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स के लिए 10 साल की अवधि हेतु 8.80% सालाना की ब्याज दर चक्रवृद्धि है।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 की धारा 80C के अंतर्गत 1,50,000 रुपये तक की छूट भी दी गई है। स्कीम की परिपक्वता पर प्राप्त होने वाली राशि पर कोई टीडीएस नहीं लगता है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स में इन्वेस्टमेंट का एक लाभ यह है कि इसका इस्तेमाल किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

9. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

सार्वजनिक भविष्य निधि या फिर पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) गवर्नमेंट के द्वारा दी जाने वाली एक अन्य लोकप्रिय एवं विश्वसनीय इन्वेस्टमेंट स्कीम है। पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में इन्वेस्टमेंट के लिए कम से कम 500 रुपए सालाना जमा करना आवश्यक है। इस स्कीम के लिए लॉक-इन अवधि 15 साल है।

अन्य सेविंग स्कीम्स की तुलना में सबसे कम योगदान होने के चलते, एक सैलरिड, सेल्फ-एम्प्लॉयड या फिर गवर्नमेंट एम्प्लॉय इस स्कीम में इन्वेस्ट कर सकता है। फंड के संबंधित साल के लिए प्रभावी रिटर्न की दर 8.75% सालाना की होती है। मैच्योरिटी अमाउंट करीब 8 सालों में डबल हो जायेगा, लॉक-इन अवधि के आखिर में पैसा कई गुना बढ़ जाएगा।

10. फ्लिप करना शुरू करें

पैसा कमाना आरम्भ करने हेतु आप बहुत सी चीजें फ्लिप कर सकते हैं। फ़्लिपिंग वस्तिओं को सस्ते में खरीदने एवं उन्हें आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि से ज्यादा में बेचने की एक आसान रणनीति है। इस साइड हसल के बारे में जो सबसे अच्छी बात है वह यह है कि इसकी लागत उतनी कम हो सकती है जितनी कि आप शुरू करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर फ़्लिपिंग फ़र्नीचर आपकी साइड इनकम को बढ़ाने एवं आपके पैसे को डबल करने का एक बढ़िया तरीका है।

लोकल गैराज की बिक्री, थ्रिफ्ट स्टोर एवं दूसरे सस्ते स्थानों पर जाकर आप प्रॉफिट के लिए फ्लिप करने हेतु चीजें प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस तरह से नहीं, तो आप बेचने के लिए ऑनलाइन भी सामान खरीद सकते हैं (इसका अर्थ है कि गैरेज की बिक्री हेतु कोई ड्राइव न करें)। अपनी फुल टाइम जॉब छोड़ने के लिए पर्याप्त धन कमाना मुमकिन है। आपके फाइनेंसियल गोल्स के आधार पर, यह फाइनेंसियल फ्रीडम तक पहुंचने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है।

हालाँकि फ़्लिपिंग केवल एक फिजिकल एंटरप्राइज नहीं है। आजकल के डिजिटल ज़माने में, आप डोमेन नाम या फिर वेबसाइट जैसी चीजों को भी ऑनलाइन फ़्लिप कर सकते हैं। फ़्लिपिंग कुछ मामलों में जल्द से जल्द पैसे डबल करने के कुछ बेहतरीन तरीकों में से एक है।

11. एक छोटा बिज़नेस शुरू करें

बिज़नेस शुरू करना जल्दी एवं कुशलता के साथ पैसा बनाने का बेस्ट तरीका हो सकता है। बिज़नेस आरम्भ करने का एक अन्य लाभ यह है कि अगर आप वर्तमान में अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं, तो ऐसे में आपको इससे वित्तीय स्वतंत्रता भी प्राप्त हो सकती है। अगर आप तेज़ी से पैसा कमाना चाहते हैं, तो ऐसे बहुत से लाभदायक बिज़नेस हैं जिन्हें आप आरम्भ कर सकते हैं। हमने यहां कुछ पसंदीदा बिज़नेस के बारे में बताया है।

  • फ्रीलान्स राइटर बिज़नेस
  • मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस
  • लॉन केयर बिज़नेस
  • वेंडिंग मशीन बिज़नेस

12. एक साइड हसल शुरू करें

आप चाहें तो अपने खाली टाइम में कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए बहुत से काम कर सकते हैं। यहां तक कि यदि आपके पास हर हफ्ते सिर्फ कुछ घंटों का समय है, तो यह पूरी तरह से इसके लायक है। जैसे कि; जोमाटो इ एवं स्विगी जैसे ऐप से फूड डिलेवरी का काम, पेट्सिटिंग का काम, ऑनलाइन सर्वे आदि।

इनमें से कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके, आप निश्चित तौर पर कुछ ही टाइम में अपनी इनकम में वृद्धि करना सुनिश्चित करेंगे। इनमें से कुछ 300 रूपये पर डे से ज्यादा का भुगतान कर सकते हैं। कुछ एक्स्ट्रा पैसे के लिए यह कैसा है?

13. कला में इन्वेस्ट करें

आपने इस तरह के इन्वेस्टमेंट के बारे में कभी नहीं सुना होगा, मगर यह बेहद ही आकर्षक हो सकता है। आर्टवर्क के रेयर टुकड़ों में इन्वेस्ट करना आपके पैसे को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है। बाकी इंवेस्टमेंट्स की तुलना में हमे यह कलाकृति पसंद है क्योंकि सीमित आपूर्ति है। बाकी इंवेस्टमेंट्स की आपूर्ति ज्यादा हो सकती है, जबकि आर्टवर्क सीमित है। इससे आपको अपने इन्वेस्टमेंट पर हाई रेट ऑफ़ रिटर्न मिलने में सहायता मिल सकती है।

आर्टवर्क में इन्वेस्ट करने का एक और बेनिफिट यह है कि यह आपके पोर्टफोलियो में डाइवर्सिटी लाने का एक बढ़िया तरीका है। अपना सारा पैसा शेयर मार्केट या फिर रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने की जगह आप अपनी इनकम बढ़ाने के लिए इसका एक हिस्सा आर्टवर्क में इन्वेस्ट करना चुन सकते हैं।

14. एक ऑनलाइन कोर्स बेचें

क्या आप कम रिस्क के साथ कुछ ज्यादा पैसे कमाने की चाहत रखते हैं? एक ऑनलाइन कोर्स बेचना आजकल प्रॉफिट का एक शानदार तरीका हो सकता है एवं यह आपके पैसे को डबल करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। हर बार जब भी आप कोई कोर्स बेचते हैं, तो आप पैसा कमाते हैं जिसका इस्तेमाल इन्वेस्टमेंट शुरू करने या फिर वृद्धि के लिए बैंक में जमा करने के लिए किया जा सकता है।

यह इन्वेस्मेंट कम रिस्क वाला है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ टाइम एवं थोड़े से पैसों का इन्वेस्टमेंट करना होगा। बाकी इन्वेस्टमेंट की तुलना में जो ज्यादा भारी नकदी हैं, इस इन्वेस्टमेंट के लिए आपको शुरू करने के लिए परिवर्तन का एक अहम हिस्सा उतारने की ज़रूरत नहीं होगी।

आपके कोर्स को पूरी तरह से डेवॅलप करने के लिए कुछ महीनो का समय लग सकता है, लेकिन एक बार जब यह पूरा हो जायेगा तो यह हर महीने आपकी पैसिव इनकम लाने में सहायता कर सकता है। आपको अपना कोर्स बेचने हेतु एक मेथड की ज़रूरत होगी। बहुत से लोगों के लिए यह एक ब्लॉग, वेबसाइट या फिर सकता है।

15. वेबसाइट्स में करें निवेश

क्या आप डिजिटल रियल एस्टेट के बारे में जानते है? ट्रेडिशनल रियल एस्टेट के सारे प्रॉफिट के बारे में सोचें, मगर इसके बजाय ऑनलाइन वेबसाइट्स, ब्लॉग्स या फिर दूसरे डिजिटल एसेट्स में इन्वेस्ट करके आप एक अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं जो निष्क्रिय भी हो सकती है।

वेबसाइट्स कई तरीकों से पैसा कमा सकती हैं। एडवर्टाइज़मेंट आपकी वेबसाइट से पैसा कमाने का इकलौता तरीका नहीं है, इसकी जगह आपके पेमेंट को बढ़ावा देने हेतु स्पॉन्सर्ड प्रोडक्ट्स, एफिलिएट ऑफर्स एवं अन्य मॉनिटाइजेशन मेथड का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक और अहम लाभ यह है कि इसके लिए इन्वेस्टमेंट के अन्य रूपों की तुलना में शुरू करने के लिए काफी कम पैसे की ज़रूरत पड़ती है।

Note : यह लेख 1 साल में पैसा डबल कैसे करें? इसके बारे में था। जिसमे आपको ईमानदारी से पैसा डबल करने का तरीका बताया गया है। यहाँ पर बताये गए सभी तरीके पूरी तरह से सुरक्षित है। जिनकी मदद से आप अपने पैसे को डबल कर सकते है। हालाकिं इनमे थोड़ा रिस्क हो सकता है। लेकिन जहाँ पर रिस्क होता है, वही पर पैसा जल्दी डबल होता है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *