हर घर तिरंगा

हर घर तिरंगा : साल 2022 के स्वतंत्रता दिवस को भारतवर्ष में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के रुप में मनाया जा रहा है। इस वर्ष को पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है। 75वें स्वतंत्रता दिवस को और अधिक यादगार बनाने के लिए भारत सरकार ने हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अनुरोध प्रत्येक देशवासी से कर रही है। भारत के सभी प्रांतों के मुख्यमंत्री द्वारा नागरिकों से राष्ट्रीय ध्वज खरीदे जाने का अनुरोध किया जा रहा है। देशवासियों को तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर डालने की अपील की जा रही है। मप्र के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने स्वयं एक दुकान से 50 रुपए में दो राष्ट्रीय ध्वज खरीद अभियान की शुरुआत की। देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह ने देशवासियों के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के उद्देश्य से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है। Har Ghar Tiranga अभियान में शामिल होने के लिए आपको 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक अपने घर या आंगन में झंडा फहराना होगा। इतना ही नहीं अभियान में योगदान देने वाले भारतीयों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। देश के सभी प्रशासनिक अफसरों ने नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान और उसके प्रमाणपत्रों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया है। Har Ghar Tiranga अभियान से जुड़ी प्रत्येक जानकारी के लिए पोर्टल harghartiranga.com लांच किया गया है।

हर घर तिरंगा‘ अभियान आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत लोगों को हर घर तिरंगा फहराने और भारत की आजादी के 75वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रोत्साहित करने वाला एक बेहद ही वृहद् और महत्वपूर्ण अभियान है। राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक रहा है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव का कार्य बन जाता है, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और सम्मान का प्रतीक भी बन जाता है। पहले के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। यहीं उद्देश्य हैं कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी राष्ट्रीय ध्वज घर-घर फहराने का अनुरोध कर रहे हैं।

हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ भारतवासियों का व्यक्तिगत संबंध निर्मित करना है। सरकार  कि मंशा है कि, हम भारतीय होने राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक बहुत ही बंधन साझा करते हैं। देश से जुड़ी हर चीज से बेहद देशभक्ति और भावनात्मक जुड़ाव महसूस करना जरूरी है। इस प्रकार, उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया जहां प्रत्येक भारतीय को 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का मौका मिल रहा है। भारत सरकार को पूरी आशा हैं कि अभियान के समाप्त होने के बाद हर भारतीय नागरिक निश्चित रूप से देश सेवा और तिरंगे से जुड़ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *