सपनों का मतलब और उनका फल, अर्थ

सपने इंसानी जीवन का अभिन्न अंग है. हर सपनों का मतलब और उनका फल होता है. सपने 2 प्रकार के होते है एक वो जो सोते हुए गहरी नींद में देखा जाए, दूसरा वो जो हम अपने भविष्य को संवारने के लिए खुली आंखों से चिंतन-मनन कर  सोचते है. सपने वास्तविक नहीं होते है, बल्कि यह हमारी दिमाग की सोच है, दैनिक दिनचर्या में होने वाले बात-विचार को हम नींद में देखने का प्रयास करते हैं. जो सपने हम नींद में देखते है वे कही न कही हमारी ज़िन्दगी से जुड़े होते है.

सपनों में हम कई बार ऐसी घटनाओं से रुबरु होते है जो हमारे पास्ट से जुड़ी हुई होती है, या फिर वो देखते है जो आने वाले भविष्य में होने वाला है. कई बार हम अपने जीवन में जैसी सोच रखते है, जैसे माहोल में रहते है वैसा ही रात को सपना दिखता है. आपने महसूस किया होगा कि सपना देखने के दौरान आपकी नींद अचानक से खुल गई. जिसके बाद आपने राहत  की सांस ली होगी. ऐसा अक्सर बुरे सपने देखने के दौरान होता है. कई बार हम बेहद ही मीठे यानी दिल को सुकून देने वाले सपने देखते हैं, लेकिन नींद खुलने के बाद वह अधूरे रह जाते है. जिसके बाद हम अफसाेस करते है कि काश सपना पूरा देख लेते. सपने हमेशा अधूरे नहीं रहते है, वे कई बार पुरे भी होते है, कभी सपने तुरंत पुरे होते है, तो कभी थोड़े समय बाद अपना असर देते है. ज्योतिष शास्त्र में उल्लेख मिलता है कि हर सपने का कोई न कोई मतलब और उनका अर्थ भी होता है. सपने हमारे आने वाले भविष्य के बारे में संकेत देते है, वो हमें आने वाली मुसीबत के लिए पहले से चेतावनी देते है.

हम अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों से सुनते हैं कि भौर में देखा हुआ सपना सच होता है. इस बात के पुख्ता प्रमाण नहीं मिल सके है. वैज्ञानिक मनुष्य मस्तिष्क पर शोध कर रहे हैं, लेकिन सपने में देखी गई हर चीज वस्तु, इन्सान, घटना का  कोई न कोई गहरा मतलब होता है. जिसे जानने के बाद हम जितने अच्छे से उसके अर्थ को जानेगें उतना ही हम मनुष्य शरीर के भीतर की भावनाएं व गहरे रहस्य को जान सकेंगे. सपनों को समझने की क्षमता रखना एक शक्तिशाली उपकरण है. याद रखें आपके सपनों को आपके बेहतर कोई नहीं समझ सकता. कई बार ये सपनों में दिखाई दिए चिन्ह हमें गहरी चिंता में डाल देते है. सपने में देखी गई हर बात, उसमें दिखा इन्सान, जानवर, भावनाएं, मूड, रंग, जगह, हर चीज का मतलब है, लेख के जरिए हम आपकों सपने के बारे में एक छोटी सी डिक्शनरी शेयर करने जा रहे हैं. जिसे पढ़कर आपकों सपनों का मतलब और उनका फल के बारे में बेहतर जानकारी हासिल हो सकेगी.

  • कुत्ता – यदि अपकों सुबह के सपने में कुत्ता यानी श्वान अलग अलग स्थिति में दें. जैसे- यदि रोता हुआ कुत्ता दिखाई दें इसका मतलब बुरी खबर मिलने वाली है. और महज कुत्ता दिखाई दे तो समझे किसी पुराने मित्र से मुलाकात होने वाली है.

  • बिल्ली – सपने में बिल्ली का दिखना मतलब किसी से आपकी किसी सगे संबंधी से विवाद होने वाला है.

  • शेर – सपने में शेर का दिखाई देना मतलब आपके रुके हुए शासकीय या अशासकीय कार्य पुरे होने की प्रबल संभावना हैं, कोर्ट केस के मुकदमे में जीत हासिल होगी.

  • गाय का बछड़ा – गोमाता की तरह इनका बछड़ा दिखना शुभ संकेत है, इसका मतलब है आप आत्मनिर्भर है एवं आपको पैतृक संपत्ति में से धन प्राप्त होने वाला है.

  • ऊंट –  यदि आपकों सपने में ऊंट का दिखा तो यह अशुभ माना जाता है, चलते हुए ऊंट का दिखाई देना आपकों या आपके परिवार का कोई सदस्य शारीरिक समस्या का सामना करेगा. वहीं खड़े हुए ऊंट को देखने का मतलब आपके परिवार के ऊपर किसी भी तरह की विपत्ति आ सकती है.

  • गाय – अलग तरह की गाय दिखने के पीछे अलग अलग रहस्य छुपे हुए है. यदि आपकों सपने में सफ़ेद रंग की गाय दिखे तो आपको शक्कर व चांदी के व्यापार में प्राफिट होगा. चितकबरी रंग की गाय दिखने पर ब्याज के व्यापार में लाभ मिलेगा. आपने गाय का दूध निकलते हुए देखा है तो, इसका मतलब है कि संपत्ति व व्यापार में धन की प्राप्ति के योग बनेंगे.

  • काला नाग – सपने में काला नाग दिखना शुभ है, इसका मतलब है आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगें साथ ही आपकाे समाज में प्रतिष्ठा मिलेगी.

  • नाग – हम कई बार सपने में नाग देखते हें, जिसे देखकर लोग बुरा महसूस करने लगते है. या फिर डर जाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, सांप या नाग देखना शुभता के संकेत है, इसका अर्थ है कि आपके जीवन में विभिन्न प्रकार की खुशियां आने वाली है.

  • मछली – मछली को लक्ष्मी के वाहन के रुप में देखा जाता है, इसे माता लक्ष्मी का सूचक कहते है, मछली के सपने में दिखने का अर्थ है कि आपको धन लाभ के योग बन रहे हैं.

  • शेर – शेर या सिंह का दिखना भी अत्यंत शुभ फलदायी होता है, इसका मतलब है कि आपके सभी शत्रु आपसे डरेंगे. यानी आपके शत्रुओं के मन में आपके प्रति चिंता की भावना पैदा होगी. यदि आपका न्यायालय में किसी प्रापर्टी को लेकर विवाद चल रहा है तो आपको विजय प्राप्त होगी. फैसला आपके पक्ष में आने के प्रबल संकेत है. शेर शेरनी के जोड़े को एक साथ देखने का मतलब है कि आपका शादीशुदा जीवन में खुशहाली आएगी.

  • हाथी – हाथी का सपने में दिखना शुभ फल का सूचक है, पुराने लोगों की मानें तो इसके दिखाई देने पर जीवन में सुख समृद्धि आती है. भिन्न-भिन्न प्रकार की अवस्थ्या में हाथी को देखना अलग अलग फायदे देता है.

  • हाथी हथिनी के जोड़े का दिखना मतलब आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी खुशहाल रहने वाली है.

  • खड़े हाथी को देखना मतलब आपके किसी कार्य में अड़चन पैदा हो सकती है.

  • वहीं यदि आप सपने में स्वयं को हाथी में सवारी करते हुए देखते है तो मतलब है कि नौकरी में आपकी तरक्की होने वाली है.

  • पशु – सपने में किसी भी पशु को देखना मतलब व्यापार में लाभ होगा.

  • घोड़े पर चढ़ते हुए देखना – इसका मतलब है आपको अपने कार्य में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा. पुत्र प्राप्ति के योग बन सकते है.

  • घोड़े से गिरना – इसका मतलब है कि आपको अपने व्यापार में धन संबंधी हानि हो सकती है.

  • सूअर का दिखना – इसका मतलब आपको कोई शारीरिक परेशानी या दुर्घटना की पीड़ा झेलना पड़ सकती है.

  • लोमड़ी – आपके विश्वास पात्र मित्र से आपको धोखा मिलने वाला है.

  • नेवला – किसी शत्रु का जो आपने मन है, वो जल्दी ही दूर हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *