महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज के समय में न केवल पुरुष बल्कि महिलाएँ भी रोजगार के क्षेत्र में पैसे और नाम दोनों कमा रही हैं और आत्मनिर्भर जीवन जीना पसंद करती हैं।  इसलिए आज इस आर्टिकल में आपको महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए और महिलाओं के लिए बेस्ट रोजगार कौन से हैं, इसके बारे में जानकारी दी गई है।

इसके अलावा महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके और ऑफलाइन तरीके क्या हैं, इस बारे में भी आपको आज इस आर्टिकल में बताया गया है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023

ऐसे कई काम हैं, जो महिलाएँ घर बैठे आसानी से कर सकती हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।  आगे मैंने आपको घर बैठे पैसे कमाने के ऐसे दो माध्यम बताएँ हैं, जिनसे महिलाएँ घर बैठे ही काम कर सकती हैं:

  1. ऑनलाइन जॉब
  2. ऑफलाइन काम करके
S.No  घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके  घर बैठे पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके 
फ्रीलांस कंटेंट राइटर बनकर ब्यूटीपार्लर की शॉप खोलकर
डाटा एंट्री और ट्रांसलेटर का काम टिफिन सर्विस शुरू करके
ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर होममेड बेकरी आइटम जैसे- केक व बिस्किट बनाकर
सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम व फेसबुक पर अपना चैनल व पेज बनाकर सिलाई-कढ़ाई करके
ब्लॉग बनाकर अचार-पापड़ व अन्य खाद्य सामग्री बनाकर
एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ट्यूशन पढ़ाकर

घर से बिजनेस कैसे शुरू करें

औरतों के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस (सूची)

  1.  फ्रीलांस कंटेंट राइटर बनकर:

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप Content Writing का काम कर सकते हैं, Naukri। com, Indeed, Freelancer। com, LinkedIn, Fiverr जैसी इन Websites पर आपको घर बैठे ऑनलाइन राइटिंग जॉब मिल जाएगी।  आप Content Writing को Full Time Job की तरह और Freelance Job की तरह भी कर सकते हैं।

  1.  डाटा एंट्री और ट्रांसलेटर का काम:

यह महिलाओं के लिए एक बहुत ही अच्छी जॉब है, जिसे वे घर बैठी ही कर सकती हैं।  इसके लिए आपको Typing आना चाहिए और MS-Excel, MS Word का नॉलेज होना चाहिए।  यह जॉब आपको naukri। com, Indeed, Fiverr जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर मिल जाएगी।  बहुत सी Company अपने Documents, Recorded Files, Raw Data को Organized तरीके से अपडेट करने के लिए Data Entry की जॉब निकालती हैं।  इसी तरह अगर आप एक से अधिक लैंग्वेज (भाषाएँ) जानते हैं, तो आप घर बैठे Online Translator की जॉब भी कर सकते हैं।

  1. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर: 

घर बैठे महिलाओं के लिए विद्यार्थियों को ट्यूशन पढ़ाना रोजगार का एक अच्छा जरिया है।  आप Google Meet, Zoom जैसे Platforms से अपनी Online Coaching स्टार्ट कर सकते हैं।  साथ ही आजकल कई ऐसी Online Tutoring Websites हैं, जहाँ आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पढ़ा सकते हैं।

  1. सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब व फेसबुक पर अपना चैनल व पेज बनाकर 

अगर आपमें कोई विशेष कला है, जैसे कुकिंग, डांसिंग, एक्टिंग, सिंगिंग तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Instagram पर अपना अकाउंट बनाकर, Facebook पर अपना पेज बनाकर व Youtube पर अपना चैनल बनाकर अपनी Videos शेयर कर सकते हैं।  जैसे-जैसे आपकी Videos  पॉपुलर होगी, उन पर Like और Viewer बढ़ेंगे और आपके Followers, Subscriber और Friend List भी बढ़ेंगी तो इससे आपको धीरे-धीरे कमाई भी होना शुरू हो जाएगी।

  1. ब्लॉग बनाकर

वर्तमान में Blogging एक Trending Job में से एक है।  महिलाएँ, घर बैठे ही अपना खुद का Blog, स्टार्ट कर सकती हैं।  इसके लिए आपको एक Niche डिसाइड करना होगा, कि आप किस Topic पर लिखना चाहते हैं, साथ ही आपको Writing, Editing, Photo Editing, Analytical व Networking Skills होना चाहिए इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के लिए SEO (Search Engine Optimization) भी कर सकते हैं।  SEO करने से आपके Content की Google Search में Ranking बेहतर होती है।  अगर आप Blog पर अच्छे से काम करते हैं, तो आप इससे से अच्छा पैसा Earn कर सकते हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

Affiliate Marketing के बारे में तो आपने सुना ही होगा।  यह घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है।  आजकल बहुत सी बड़ी कम्पनियाँ अपने Products को सेल व प्रमोट करने के लिए उन प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक प्रोवाइड करती है, आप इन प्रोडक्ट्स की लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं, प्रत्येक सामान की बिक्री पर आपको कुछ कमीशन मिलता है।  इस तरह से महिलाएँ Affiliate Marketing के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

  1. ग्राफ़िक डिजाइनिंग के द्वारा 

अगर आप क्रिएटिव हैं और आपको Photo और Video Editing का शौक है, तो आप इसे अपना प्रोफेशन भी बना सकते हैं।  ऐसे बहुत से ऑनलाइन जॉब प्लेटफार्म हैं, जहाँ से आप घर बैठे ही फुल टाइम जॉब या फिर फ्रीलान्स जॉब के रूप में Photo Editing, Logo Making, Poster Making व Video Creation का काम कर सकती हैं।  इसके लिए अगर आपको Corel Draw, Adobe Photoshop, Canva जैसे Software Tools का इस्तेमाल करते आता है, तो आपको आसानी से Graphic Designing की जॉब मिल सकती है, पर अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग नहीं आती है, तो आप इसे Youtube से भी आसानी से सीख सकती हैं और उसके बाद जॉब ढूँढ सकती हैं।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2023  (ऑफलाइन तरीके)  

अगर आप घर बैठे ही खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं, तो ऐसे और भी कई काम हैं, जिन्हें आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।  नीचे मैंने आपको कुछ ऐसे ही छोटे बिज़नेस की लिस्ट बताई है, जिन्हें आप घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं:

  1. ब्यूटीपार्लर की शॉप खोलकर

Beauty Parlour Saloon, महिलाओं के लिए एक ऐसा रोजगार है, जिसे कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है और यह कम समय में ही अच्छा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है, जिसकी डिमांड हमेशा रहती है।  बस इसके लिए आप किसी रजिस्टर्ड संस्था से ब्यूटीपार्लर कोर्स कर लें, फिर आप अपना खुद का सैलून खोल सकते हैं।

  1. टिफिन सर्विस शुरू करके

देखा जाए तो अधिकतर महिलाएँ खाना बनाने में माहिर हैं और आप अपने इसी गुण को अपना रोजगार भी बना सकती हैं।  जी हाँ, क्योंकि आजकल बहुत लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए अपने घर से बाहर रहते हैं, ऐसे में उन्हें घर के स्वादिष्ट खाने की तलाश रहती है, इसके लिए आप टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं।  अगर आपके घर के आसपास कोई ऑफिस, कॉलेज या हॉस्टल है, तो Tiffin Service शुरू करना आपके लिए बहुत ही अच्छा और मुनाफे का बिज़नेस बन सकता है।

  1. होममेड बेकरी आइटम जैसे: केक व बिस्किट बनाकर

कई महिलाओं को बेकरी प्रोडक्ट्स जैसे केक, कुकीस, मफिन्स बनाने का शौक होता है, पर आप चाहें तो अपने इस शौक को अपना बिज़नेस भी बना सकती हैं।  और अपने इस बिज़नेस को प्रमोट आप अपने रिश्तेदारों में, दोस्तों के बीच, अपने आसपास के लोगों और अपने परिचितों के साथ कर सकते हैं।  धीरे-धीरे आप अपने पास के मार्केट की बेकरी शॉप पर भी अपने Cake, Biscuit आदि प्रोडक्ट्स को सेल कर सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं।

  1. सिलाई-कढ़ाई करके

सिलाई, कढ़ाई बुनाई, महिलाओं के लिए एक ऐसा व्यवसाय है, जिसे आप घर बैठे ही आसानी से कर सकती हैं।  यह एक ऐसा काम है, जिसके लिए लागत न के बराबर लगती है और यह बिज़नेस हमेशा चलने वाला है और मुनाफा देना वाला है।  साथ ही आप अन्य महिलाओं को भी सिलाई सिखा सकती हैं और पैसे कमा सकती हैं।

  1. अचार-पापड़ व अन्य खाद्य सामग्री बनाकर 

महिलाएँ अपने घर पर रहकर ही अलग-अलग प्रकार की सब्जियों के अचार बनाकर व पापड़ और अन्य खाद्य सामग्री बनाकर अपने आस-पास पडौसियों और मार्केट में सेल कर सकती हैं, आप इसे बहुत कम लागत यानि दो-तीन हजार रुपये से भी शुरू कर सकती हैं।  आप अपने इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपने प्रोडक्ट्स शेयर कर सकती हैं।  यह कम लागत में ज्यादा मुनाफा वाला बिज़नेस है।

  1. ट्यूशन पढ़ाकर

देखा जाए तो आजकल अधिकतर विद्यार्थी स्कूल अथवा कॉलेज में पढ़ाई के अलावा कोचिंग में भी पढ़ना पसंद करते हैं, तो अगर आपको टीचिंग यानि पढ़ाने का शौक हैं, तो आप अपने घर पर ही ट्यूशन अथवा कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं और इससे अच्छी इनकम कर सकते हैं।

ब्यूटीशियन (Beautician) कोर्स क्या है ?

महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यों जरुरी है ?

महिलाओं के पैसा कमाना जरुरी क्यों है, आईये इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में जानते हैं:

  • नौकरी करने से महिलाएँ आत्मनिर्भर बनती हैं।
  • पैसे कमाकर महिलाएँ अपने परिवार के खर्च में मदद कर सकती हैं।
  • पुरूषों पर निर्भरता दूर होती है।
  • नौकरी या फिर अपना बिज़नेस करके पैसे कमाकर महिलाएँ अपनी जरूरतों को खुद से पूरा कर सकती हैं।
  • महिलाएँ एक अच्छा और सुखी जीवन जीने के लिए भविष्य के लिए पर्याप्त धन अर्जित करके रख सकती हैं।

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन नौकरी अथवा खुद का बिज़नेस करना चाहती हैं और आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं, तो ऊपर बताए गए विभिन्न ऑनलाइन एवं ऑफलाइन तरीकों में से आपको जो भी अच्छा लगे जिसमें आपको अपनी रूचि समझ आए उसे कर सकती हैं और घर बैठी ही पैसे कमा सकती हैं।  बस इसके लिए आपको खुद के लिए समय निकालकर सोचना होगा और ये तय करना होगा की आपकी रूचि किसमें है और किसमें आप अपना भविष्य बनाकर पैसे कमा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *