भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया 2023

स्मॉल बिजनेस आइडिया

स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में जानें - भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया 2023 | Most Successful Small Business Ideas
स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में जानें

छोटी पूंजी के व्यापार

किसी भी व्यक्ति को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सही योजना एवं पैसा सबसे अहम तत्व हो जाते है। किन्तु इससे यह अर्थ नहीं निकलता है कि आप पैसे की कमी होने पर कोई व्यवसाय शुरू नहीं कर सकते है। नीचे आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडिया बताए जा रहे है जिनसे आपको अपना व्यवसाय शुरू करने में जानकारी मिलेगी।

रिक्रूटमेंट फर्म

ये वो कम्पनियां होती है जोकि युवको को उनसे जुड़े क्षेत्रों में नौकरी प्रदान करती है। यदि आप इस प्रकार का व्यवसाय शुरू करने की इच्छा रखते है तो आपको अपने नेटवर्क को बनाने एवं बढ़ाने की आवश्यकता होगी। वर्तमान समय में कुछ कंपनियों ने अपने इन्ही फर्मो के लिए उपर्युक्त लोगो की नियुक्ति करने के लिए कुछ पैसे उम्मीदवार को वेतन में प्रतिशत की तरह देने लगी है।

job placement

रियल स्टेट कंसल्टंसी

जो लोग अधिक मात्रा में कमाते है वो अपने धन को कही निवेश करना भी पसंद करते है। ऐसे लोगो के लिए बहुत से सेक्टर्स के अलावा प्रॉपर्टी में अपना बचा धन निवेश करना बहुत ही अच्छा विकल्प रहता है। इस प्रकार के लोग अपनी प्रॉपर्टी को रियल इस्टेट फर्म की मदद से खरीदना पसंद करते है और यह फर्म इन लोगो से प्रॉपर्टी की कुल वैल्यू का 1 से 2 प्रतिशत तक चार्ज करती है। यह एक अच्छा लाभांश रहता है। इस व्यवसाय में सबसे अच्छी बात तो यह है कि एक रियल इस्टेट फर्म को शुरू करने में कम निवेश राशि की आवश्यकता होती है।

real-estate

जीएसटी सुविधा केंद्र

यदि आपकी शिक्षा अकाउंट वर्ग से हुई है या फिर आपने स्कूल के बाद कोई अकाउंट सम्बन्धी कोर्स किया है तो आप GST सुविधा केंद्र का व्यापार शुरू कर सकते है। इसको आप Franchise के रूप में ले सकेंगे और हर महीने 20 हजार से लाखों का भी प्रॉफिट प्राप्त कर सकते है। समय के साथ आपका स्टाफ बढ़ने और ग्राहकों के बीच लोकप्रिय होने से आपका लाभांश भी बढ़ता जायेगा।

gst suvidha center

जूस एन्ड शेक्स पॉइन्ट

बहुत से लोगो में अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए जूस और फ्रूट शेक्स पीने की प्रवृति देखी जाती है। इस प्रकार के लोग रोजाना कोई न कोई जूस या शेक जरूर लेते है। विभिन्न ब्रांड के कोल्ड ड्रिंक लेने के बजाए फ्रेश जूस लेना एक पॉपुलर कोल्ड ड्रिंक बनता जा रहा है। इन्ही वजहों के कारण से जूस एन्ड शेक्स पॉइंट देश में काफी अच्छा उभरता हुआ स्माल बिज़नेस बनता जा रहा है।

juice point

ऑनलाइन मार्केटिंग

वैसे तो आज के समय में बहुत से नामी एवं बड़े ब्रांड अपने ऑनलाइन प्रोडक्ट की सर्विस देने के लिए प्रसिद्ध है। किन्तु यहाँ हमारा मतलब ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से कोई जरुरत का प्रोडक्ट जैसे फीमेल प्रोडक्ट्स, दैनिक उपयोग की वस्तुएँ, गारमेंट एवं दूसरी जरुरत का सामान भी ऑनलाइन बेच सकते है। इस व्यापार में सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का स्टॉक को स्टोर करने की जरुरत नहीं रहा जाती है। जैसे ही आपको आर्डर मिलता है तो आप प्रोडक्ट को लेकर दुबारा बेच सकते है। इस प्रकार से आप किसी बड़े निवेश से भी बचाव कर लेंगे।

online marketing

ब्लॉगिंग एवं अपनी वेबसाइट बनाना

वर्तमान समय में देश में डिजिटल क्रांति होने और ज्यादा लोगो के पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन एवं फ़ोन होने से ऑनलाइन जानकारी लेने का चलन काफी जोरो पर है। इसी कारण से बहुत से लोगो के लिए ऑनलाइन मंच ने व्यापार के रास्ते तैयार कर दिए है। यह बिज़नेस आज के दौर में सबसे अच्छा स्माल बिज़नेस आइडिया बनकर उभर रहा है। साथ ही इसमें कोई भी व्यक्ति अपने घर से अपने काम का समय निश्चित करके इनकम शुरू कर सकता है। इस व्यवसाय में आपको बहुत कम मात्रा में पैसो की जरुरत होती है जोकि वेबसाइट का नाम पाने में देने होंगे।

इसमें भी यदि आपको अपनी होस्टिंग नहीं करनी है तो आप गूगल ब्लोगर के माध्यम से अपना काम शुरू कर सकते है। यहाँ आपको बहुत से डिज़ाइन अपने ब्लॉग के लिए मिलेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने लेखन कार्य की शुरुआत कर सकेंगे। समय के साथ आपके ब्लॉग के लोकप्रिय होने पर आपकी इनकम होने लगेगी।

blogging

इवेंट मेनेजमेंट फर्म

वर्तमान समय में सभी लोगो में अपने काम एवं नौकरी के कारण से काफी व्यस्तता आ गयी है और लोगो के पास अपने कामो के लिए भी समय नहीं है। जीवन और घर के जरुरी काम की प्लानिंग करने के लिए भी लोग असमर्थ होते जा रहे है। इसी वजह से लोगो की इच्छा रहती है कि उनके छोटे एवं बड़े प्रोग्राम को कोई अन्य व्यक्ति अथवा संस्था मैनेज कर दें। ऐसे कामो को प्लानिंग एवं मेनेजमेंट देने के लिए इवेंट मैनेजमेंट फर्म होती है। ये फर्म बजट के अनुसार लोगो के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर देती है और अपने काम के लिए उपर्युक्त कमीशन चार्ज करती है। ये भी ऐसा व्यवसाय है जिसमे कम मात्रा में पूँजी लगाकर सफल हो सकते है।

event-management

प्रशिक्षण संस्थान

किसी भी विधा का अपने केंद्र में प्रशिक्षण प्रदान करना भी एक अच्छा व्यवसाय है। छात्रों को प्रशिक्षण देने के लिए आपको कुछ ट्रेनर्स को कमीशन या फिर वेतन देना होगा। अपने सेंटर की शुरआत करने के लिए आपके पास कुछ खाली स्पेस होना चाहिए और ज्यादा पूँछी की भी जरुरत नहीं होगी चूँकि जैसे-जैसे बच्चों से आपको फीस मिलती है आप अपने सेंटर में स्टाफ एवं संसाधनों को विस्तार कर सकते है।

computer-training-centre

ज्वैलरी मेकिंग

वर्तमान समय में लोग सोने से निर्मित ज्वेलरी पहनने के बजाए कृत्रिम आभूषण पहनना ज्यादा पसंद करते है। इसकी मुख्य वजह तो यह है कि अब लोगो के पास इन चीजों के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते है और वे समय-समय पर अपनी ज्वेलरी को बदलना चाहते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपके पास सही आइडिया और निवेश के लिए कुछ पूँजी होना जरुरी है। अपने आइडियों से आप बहुत से आकर्षक एवं किफायती ज्वेलरी बनाकर लोगो से अच्छा पैसा कमा सकते है।

jewellery making

महिला जिम

आधुनिकता के दौर में महिलाओं और पुरुषों में अपने शरीर को सही आकार में रखने की प्रवृति काफी बढ़ती जा रही है। सामान्य लोग पहले के लोगो की तुलना में अपने बॉडी सेफ को लेकर काफी जागरूक दिख रहे है। कुछ समय पहले तक जिम सिर्फ पुरुषों के बीच लोकप्रिय थे किन्तु अब महिलाएँ भी अपने शरीर को परफेक्ट सेफ देने में लगी हुई दिखती है। साथ ही महामारी के दौर के बाद लोगो में अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूकता भी आ गयी है। एक महिला जिम को शुरू करने में आपको कम मशीनों की जरुरत होगी चूँकि यहाँ कम जरुरत की मशीने चाहिए होती है। तो महिला जिम में पुरुषों के जिम की तुलना में कम पूँजी की जरुरत रह जाती है।

lady jim

मोबाइल फ़ूड विक्रेता

बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है कि उनके पास खाना बनाकर खाना या कही जाकर खाना मुमकिन नहीं रह जाता है। ऐसे लोग यही चाहते है कि उनका खाना उनतक कोई पहुँचाकर चले जाए। यदि आप खाना बनाकर सही समय पर लोगो तक खाना पहुँचा सकते है तो आपके लिए यह काम काफी अच्छा रहेगा। इसमें आप कम ही पूंजी में ही अपनी सेवा शुरू कर सकते है।

mobile-food

योगा ट्रेनर

योग की जानकारी रखने वाले लोगो के लिए योग सीखना एक अच्छा व्यवसाय है। इसके लिए व्यक्ति को विभिन्न योग के आसनों की जानकारी एवं पर्याप्त अभ्यास होना चाहिए। आसनों का सही अभ्यास ही किसी इंसान को सही योग टीचर बनाता है। अब तो हमारे देश में लोगो में तनाव एवं शारीरिक परेशानियों के बढ़ने के बाद योग के प्रति रूचि बढ़ गयी है। योग टीचर की भारत के साथ अन्य देशों में भी माँग बढ़ती जा रही है। इस व्यवसाय में किसी प्रकार की पूंजी की जरुरत नहीं होती है।

Yoga-trainer

यह भी पढ़ें :-

ट्रेवल एजेंसी

इस काम के लिए आपको कुछ सर्टिफिकेट एवं अच्छा दिखने वाला ऑफिस चाहिए होगा। जो लोग भी कही यात्रा करने की प्लानिंग करते है तो उनका ध्यान अधिक मुश्किल औपचारिकता में ना पढ़कर सुकून से आनंद करने में रहता है। इस प्रकार के लोग यात्रा एवं होटल में बुकिंग को लेकर ट्रेवल एजेंसी की मदद लेने को प्राथमिकता देते है। वही व्यक्ति एक कामयाब ट्रेवल एजेंसी बना सकता है जोकि लोगो को कम से कम खर्चे पर अच्छी यात्रा की सुविधा दे सकता है। आपको उन सभी स्थानों की जानकारी रखनी होगी जहाँ पर लोग घूमने के लिए जाना पसंद करते है। ये भी आज के दौर में एक कामयाब स्माल बिज़नेस आइडिया है।

travel agent

सैलून

एक अच्छा सैलून खोलना बड़े से छोटे शहरों में बहुत लोकप्रिय बिज़नेस ऑप्शन है। आज के लड़को में कम उम्र से ही तरह-तरह के बालों के फैशन करना काफी अधिक देखा जाता है। बालो और दाढ़ी के कटिंग की सही जानकारी रखने वाले लोगो के लिए तो यह बिज़नेस काफी फायदेमंद रहता है। एक अच्छे सैलून में लोगो की अच्छी खासी भीड़ देखी जा सकती है। खास मौको एवं फेस्टिवल सीजन में तो ये सैलून भारी मात्रा में प्रॉफिट बना लेते है।

barbar sailoon

पेपर प्लेट-कप मेकिंग बिज़नेस

सरकार एवं प्रशासन पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए काफी सख्ती से प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंद लगा रही है। इसी कारण से कागज से निर्मित कप एवं प्लेट की मांग ने काफी जोर पकड़ लिया है। यदि आप कोई बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आपके पास इस व्यवसाय का सुनहरा अवसर है। आज के समय में छोटे कार्यक्रम से लेकर रोज़मर्रा में दुकानों एवं ऑफिस के लिए इन कागज एक कप-प्लेट का उपयोग बढ़ाता जा रहा है। यह काम कम पैसो से मशीने लेकर अपने घर से ही शुरू कर सकते है।

cup and plate maker

गेम पार्लर

आज के समय में इंटरनेट की पहुँच बच्चों तक आने के बाद उनमे नए गेम खेलने की चाह काफी बढ़ती जा रही है। वैसे तो बच्चे घर में भी अपने कंप्यूटर एवं मोबाइल पर गेम का मजा लेते है। किन्तु माता-पिता के ऑब्जेक्शन के बाद उनको कोई ऐसी जगह ढूँढ़नी पड़ती है जहाँ पर वे बिना परेशानी के गेम खेलने का मजा ले सके। ऐसे बच्चे को अगर अपने आसपास के इलाके में कोई गेमिंग पार्लर मिल जाता है तो वह यहाँ पर नियमित तौर पर गेम खेलते है और अपने साथ अन्य दोस्तों को भी लाते है। अपने स्टोर के लिए आपको कुछ गेमिंग उपकरण की जरूरत होगी जोकि आपको बहुत आसानी से किराए पर भी मिल जाएंगे।

game parlar

कार ड्राइविंग सर्विस

आजकल लोगो के बीच कार होना एक स्टेटस सिम्बल एवं सफल व्यक्ति की निशानी बनती जा रही है। ऐसे में कार की खरीद एवं इस्तेमाल बढ़ रहा है। किन्तु अभी भी बहुत से लोगो को कार चलाने की सही जानकारी एवं प्रशिक्षण नहीं होता है। यदि आप कार चलाने में महारत रखते है तो आप अपना कार प्रशिक्षण केंद्र शुरू करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। इस बिज़नेस में आपको ना ही अधिक पूंजी की जरुरत है और ना ही अपना अधिक समय देने की। आप इस काम को अपनी कार से प्रसिक्षण देकर शुरू कर सकते है, बस आपके पास कार चलाने का प्रशिक्षण देना आता हो।

मोमबत्ती मेकिंग

हमारे देश में मोमबत्ती का इस्तेमाल एवं व्यापार दोनों की काफी पुराने है किन्तु ये आज भी प्रासंगिक बने हुए है। लोग अपने घरो में खुसबूदार मोमबत्ती का इस्तेमाल करना पसंद करते है। सबसे जरुरी बात तो यह है कि मोमबत्ती के निर्माण में केवल 4 वस्तुओं – मोम, जरुरी आयल, बत्ती का धागा, मोडिंग (ढाँचा) की ही आवश्यकता रहती है। जरुरी मशीन की मदद से आप अपने घर से ही मोमबत्ती का निर्माण एवं सप्लाई शुरू कर सकते है। यह व्यवसाय आपको 20 से 25 हजार प्रति महीना का लाभ दे सकता है।

Candle-making

ऑनलाइन ट्रांसलेट वर्क

कम पैसे निवेश करके फायदा लेने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट से भाषा के अनुवाद यानी ट्रांस्लेशन का काम ले सकते है। आज इंटरनेट में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो लोगो को अपनी साइट पर आकर ट्रांस्लेशन काम के लिए नियुक्त करती है। एक अनुवादक को विभिन्न कम्पनियाँ एक वर्ड के अनुवाद पर 10 पैसे से 2 रुपए तक रुपए अदा करती है। आपका मूल्य आपके अनुभव के अनुसार निर्धारित होगा। यह काम करने के लिए लिए आपको सही वेबसाइट को इंटरनेट पर सर्च करना है।

गाडी धुलाई

बड़ी गाड़ियों को धोने का काम बहुत आसान एवं कम पूंजी से शुरू होता है। आज के दौर में अच्छी आय पाने वाले लोगो के पास अपनी कार को धोने का समय नहीं होता है। इसके अलावा कमर्शियल वाहन चलाने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ये लोग अपनी गाडी को अपने ग्राहक की सुविधा के लिए काफी साफ-सुथरा रखना पसंद करते है। आपको एक वाहन धोने की मशीन को खरीदना है, इसके बाद आप चार पहिया एवं दो पहिया वाहन को धोकर 80 से 100 रुपए तक चार्ज कर सकते है।

vehicle washing

वाहन पार्किंग सर्विस

अगर आपके पास बहुत सा खाली स्थान है तो मार्केट के पास वाले स्थान पर जो लोग भी अपनी गाडी लेकर आते है उनको इसकी पार्किंग के लिए परेशान होना पडता है। ऐसे लोगो को अपने वाहन को पार्क करने की जगह देकर आप हर ग्राहक से 40 से 50 रुपए तक पैसे चार्ज कर सकते है।

पौधों की दुकान

आज कल लोग अपने घरो में फैशन और स्वास्थ्य की दृष्टि से प्लांट लगाना काफी पसंद करते है। समय के साथ लोग में यह क्रेज बढ़ाता जा रहा है। आप अपने घर या किसी दुकान में पौधों को बेचने के लिए रख सकते है। आज चाहे तो इन पौधों की होम डिलीवरी भी करके अपना बिज़नेस बढ़ा सकते है।

plant shop

म्यूच्यूअल फण्ड विक्रेता

हमारे देश में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना बहुत से लोगो की पहली पसंद होती है इसकी मुख्य वजह इनमें मिलने वाला अधिक ब्याज है। ग्राहकों को म्युचुअल फण्ड को लेने के लिए एजेंट की जरूरत होती है आप यह एजेंट बनकर लोगो क को फण्ड बेच सके है। ये एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर अपने कमीशन के अनुसार पैसे कमाते है। आप जिस भी कंपनी के MF बेचेंगे वह कंपनी आपको किये इन्वेस्टमेंट की कीमत पर फिक्सड कमीशन देगी। बस आपके पास 12 कक्षा की योग्यता होनी चाहिए और आपको एक परीक्षा पास करनी होगी जोकि नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सेक्युरिटी मार्केट्स (NISM) की ओर से होगी। इसके बाद आपको एसोसिएट ऑफ म्यूच्यूअल फण्ड इन इंडिया में रजिस्ट्रेशन करना है।

स्मॉल बिजनेस आइडिया से जुड़े प्रश्न

स्माल बिज़नेस क्या है?

वे सभी व्यापारिक कार्य जिको कम पूंजी निवेश और थोड़े संसाधन से शुरू कर सकते है।

स्माल बिज़नेस में क्या जरुरी है?

आपको व्यापार में जरुरी निवेश एवं कार्य कुशलता के साथ जरुरी संसाधनों पर ध्यान देने होगा। साथ ही यह भी देख ले की आपको पर्याप्त ग्राहक भी मिल जाए।

स्माल बिज़नेस कैसे शुरू करें?

अपनी रूचि एवं योग्यता के अनुसार बिज़नेस आइडिया चुन लें और पूरी मेहनत एवं समर्थ के साथ काम शुरू कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *