बिना बी.एड के सरकारी शिक्षक: बिना बीएड के भी बन सकते हैं सरकारी शिक्षक, देखें क्या है नया अपडेट

बिना बी.एड के सरकारी शिक्षक: सरकारी शिक्षक बनना हर किसी का सपना होता है लेकिन इसके लिए बी.एड या बीएसटीसी की डिग्री होना अनिवार्य है। बहुत सारे अभ्यार्थियों के साथ आपके मन में भी यह सवाल जरूर आएगा कि क्या बिना B.Ed के भी सरकारी टीचर बन सकते हैं?

आप ये सोच रहे होंगे कि क्या कोई ऐसा विषय है जिसमें बिना बोली के भी सरकारी शिक्षक बन सकते हैं तो आपकी पढ़ाई छूट गई। इस लेख में आपको यह जानकारी प्रदान करने वाले हैं कि बिना B.Ed सरकारी शिक्षक कैसे बनें?

बिना बी.एड सरकारी शिक्षक अवलोकन

लेख का नाम बिना बी.एड के सरकारी शिक्षक

लेख का प्रकार ताजा खबर

वर्ग आजीविका

कैसे बनते हैं? पूरा लेख पढ़ें

B.Ed नहीं किया है तो फिर भी बन सकते हैं सरकारी शिक्षक- Sarkari शिक्षक बिना बी.एड

बहुत सारे युवा ऐसे हैं जिन्होंने न तो बोली लगाई है और न ही बोली लगाकर कोई भी सरकारी शिक्षक बनाने की इच्छा कर रहे हैं। उन सभी बच्चों के लिए हमारे इस लेख में इसकी जानकारी दी गई है कि बिना बोली के भी शिक्षक कैसे बन सकते हैं

वैसे तो आप सभी को बता दें कि जो भी सरकारी शिक्षक बनने के लिए एग्ज़ाम में आवेदन करना चाहता है उसके लिए बोली लगाना अनिवार्य है लेकिन एक ऐसा तरीका भी है जिससे आप बिना बोली लगाए शिक्षक बन सकते हैं।

सरकारी शिक्षक की होने वाली सभी सीधी भर्तियों में बीएड की अनिवार्यता नहीं है और नौकरी में से एक है पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) कंप्यूटर साइंस का पद।

कैथोलिक सेंट्रल, नवोदित और राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों में पीटीआई कंप्यूटर साइंसेज की भर्ती समय-समय पर होती है और इनमें आवेदन के लिए बोली जरूरी नहीं है।

बिना B.Ed सरकारी शिक्षक बनने के लिए ये योग्यता होनी चाहिए

बिना बोली के यदि सरकारी शिक्षक शिक्षा चाहते हैं तो उनके लिए निम्न शैक्षणिक योग्यता की निम्न जानकारी निर्धारित की गई है

प्रतियोगी कंप्यूटर विज्ञान या स्नातक में बीई/बीटेक होना चाहिए। या

प्रतियोगी किसी भी तरह से बीटेक और कंप्यूटर में प्रतियोगी हो सकते हैं

प्रतियोगी कंप्यूटर विज्ञान में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर आवेदन (एमसीए) हो या

प्रतियोगी बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (बीसीए) या डोएक का बी या सी लेवल का शौक हो। या

अभ्यर्थी किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएट और कंप्यूटर में पीएटीए हो।

किस विषय में बिना B.Ed सरकारी सरकारी शिक्षक बन सकते हैं

जो भी अभ्यर्थी बिना बीएड के सरकारी शिक्षक भर्ती चाहते हैं, उन्हें बताएं कि कंप्यूटर विज्ञान विषय में ग्रेजुएशन या स्नातक में बीई/बीटेक या कंप्यूटर विज्ञान में अभ्यर्थी या कंप्यूटर विज्ञान में एमएससी या मास्टर ऑफ कंप्यूटर में अप्लीकेशन वाले इस शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होते हैं। मतलब कि आपका विषय कंप्यूटर या आईटी से होना चाहिए।

यह संस्थान बिना B.Ed सरकारी शिक्षक बनने का मौका दे रहा है

यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन-कौन से संस्थान हैं जो बिना बोली के भी आपको शिक्षक बनने का अवसर प्रदान करते हैं तो आपको बताएं कि केंद्रीय आश्रम , नवोदय आश्रम और राज्य के सरकारी व निजी आश्रम में पीयाटी कंप्यूटर रिसर्च के छात्र-छात्रएं बिना B.Ed के भी शिक्षक बनने का अवसर प्रदान किया जाता है।

पीटीटी कंप्यूटर साइंस भर्ती के बाद प्रमोशन के लिए बीडीए जरूरी

ऊपर बताए गए सरकारी रसायन विज्ञान अकादमी में पीटीटी कंप्यूटर विज्ञान शिक्षक की भर्ती में बिना बीड डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार ऑफर दिए जाने के बाद प्रमोशन का केवल एक ही संस्थान दिया जाता है, बीड डिग्री प्राप्त करने की मांग की जाती है। पियटी कंप्यूटर साइंस के टीचर के तौर पर जॉइनिंग के बाद आपको बोली लगाना जरूरी है।

बी.एड के बिना सरकारी शिक्षक – स्कॉर्पियो

प्रिय! इस लेख में हमने सरकारी शिक्षक बिना बी.एड के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, यदि आप भी बिना बीएड के सरकारी शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं तो इस लेख पर ध्यान दें। आशा है कि हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी रहेगा। आप अपना सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *