बार बार पढ़ा हुआ भूल जाते हैं, तो छात्र यह मैजिकल साइन बना लें, मेमोरी पावर बढ़ाने का ये है जबर्दस्त तरीका

आज हम इस लेख में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को याद करने की पावर बूस्ट होगी.

जब भी बच्चों की पढ़ाई लिखाई की बात होती है माता-पिता के बीच एक चर्चा जरूर छिड़ जाती है कि उनके बच्चे को पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है जिसके कारण उसके नंबर कम आते हैं एग्जाम में. इसके लिए माता-पिता कई तरीके अपनाते हैं जैसे उन्हें खाने में बादाम अखरोट देते हैं. इसके अलावा उन्हें एक चैप्टर कई बार पढ़ाते हैं ताकि उन्हें याद हो सके. ऐसे में आज हम इस लेख में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे को याद करने की पावर बूस्ट होगी. 

मेमोरी पावर कैसे करें बूस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपको याद किया हुआ भूले ना तो फिर आप उनके नोटबुक के कवरपेज पर सिगिल (sigil sign) का साइन बनाइए. इससे आप जो कुछ भी याद करेंगे फटाफटा याद होगा. और आपकी लर्निंग पावर भी बूस्ट होगी. आपको साइन कैसे बनाना है इसके लिए आप एंबेड वीडियो देख

लर्निंग पावर बढ़ाने के अन्य तरीके

अगर आपको सीखने समझने में समय जरूरत से ज्यादा लगता है तो इसके पीछे आपकी खराब लाइफस्टाइल भी हो सकती है. आपको सबसे पहले तो अपनी 8 घंटे की नींद को पूरी करना है. शार्प माइंड के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है. 

क्या आपकी बालकनी में धूप नहीं आती है तो लगा लीजिए ये 6 प्लांट, इन्हें नहीं होती सनलाइट की जरूरत

इसके अलावा आप जब भी पढ़ने बैठें तो लगातार 1 से 2 घंटे पढ़ाई ना करें. हर 45 मिनट पर आप ब्रेक लेते रहें. इससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है. दिमाग को 45 मिनट के बाद रिलैक्स की जरूरत होती है

यह मस्तिष्क योग एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाता है. योग शास्त्र के अनुसार सर्वांगासन को आपके शरीर के सभी अंगों को बेहतर बनाता है. इससे आपकी सेहत बहुत बेहतर होती है और स्मरण शक्ति में भी सुधार होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *