नया संसद भवन एक ऐतिहासिक फैसले का साक्षी बन रहा है’, महिला आरक्षण पर बोले पीएम मोदी

खास बातें

Special Parliament Session News Live Updates: संसद के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है। आज से संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हो गई। इससे पहले सांसदों ने पुराने संसद भवन में फोटोशूट कराया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान की प्रति लेकर नए भवन में प्रवेश किया।

राजनीति के अलावा सोच ही नहीं सकते हैं: सिब्बल

महिला आरक्षण बिल पर सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि इसमें क्या एतिहासिक है? यह कहते हैं कि आपको महिला आरक्षण 2029 में मिलेगा। इसमें परिसीमन होना जरूरी है। अगर यह (परिसीमन) नहीं होगा तो क्या होगा? यह महिलाओं को एक सपना दिखा रहे हैं कि आपको 2029 में आरक्षण मिलेगा। इनको आज महिला आरक्षण की याद क्यों आ रही हैं? इनकी सोच राजनीतिक है। यह राजनीति के अलावा सोच ही नहीं सकते हैं।
महिलाओं को अब और कितने दिनों तक इंतजार करना होगा: वेणुगोपाल
महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह बिल आया अच्छी बात है, लेकिन इसमें कुछ और करने की जरूरत थी, महिलाओं के आरक्षण के तहत SC, ST का आरक्षण तो ठीक है लेकिन अन्य OBC समुदाय भी आरक्षण का इंतजार कर रहा है। सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे ओबीसी के लिए क्या करने जा रहे हैं। वे कह रहे हैं कि परिसीमन के बाद ही इसे लागू किया जाएगा तो महिलाओं को अब और कितने दिनों तक इंतजार करना होगा।
देश के उत्थान में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी होगी: वीके सिंह                                                          
महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने कहा कि  अब जरूरत थी कि नई संसद के साथ एक नई शुरुआत हो और जो चीज अटकी हुई है उसको आगे लाया जाए। बहुत अच्छी बात है कि महिला आरक्षण बिल की शुरुआत की गई है। इससे महिलाओं को अधिकार मिलेगा, महिलाओं का सशक्तिकरण होगा और देश के उत्थान में उनकी भागीदारी होगी।
एसटी हसन ने कही यह बात
समाजवादी पार्टी सांसद एसटी हसन ने कहा कि महिला आरक्षण बिल के हम समर्थन में हैं क्योंकि अभी नहीं पता कि इसमें SC/ST, OBC और मुस्लिम का आरक्षण है या नहीं। हम चाहते हैं कि इसमें भी इनका आरक्षण हो। हमारी मांग की यह बिल चुनाव आयोग के ऊपर ना डाला जाए, बल्कि पार्टियों को जरूरी किया जाए कि वे अपने हिसाब से अपने प्रतिनिधियों को टिकट दें।
अगर यह बिल पास हो गया तो आप मुझे 2026 में देखेंगे: ईशा गुप्ता
महिला आरक्षण बिल पर अभिनेत्री ईशा गुप्ता ने कहा कि नए संसद का आज पहला सत्र था और कितनी बड़ी बात है कि आज महिला आरक्षण बिल पेश हुआ। इससे यह दिख रहा है कि भारत कितनी तरक्की करेगा, अगर हम लक्ष्मी से शुरुआत करें। मैंने बचपन से ही राजनीति में आने के बारे में सोचा था। देखते हैं कि अगर यह बिल पास हो गया तो आप मुझे 2026 में देखेंगे।

देश की सभी महिलाओं को बधाई देता हूं: चिराग
महिला आरक्षण बिल पर लोक जनशक्ति पार्टी(राम विलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि सबसे पहले मैं देश की सभी महिलाओं को बधाई देता हूं। हम लंबे समय से इसकी उम्मीद लगाकर रखे हुए थे कि महिलाओं का अधिकार कब इस संसद में पारित होगा। इसमें लंबा समय लगा लेकिन हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास था। मुझे खुशी है कि आज सशक्त रूप में ‘नारी शक्ति वंदना’ के रूप में इस बिल को प्रस्तुत किया गया है।

उमर अब्दुल्ला ने कही यह बात
महिला आरक्षण बिल पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि इसे(महिला आरक्षण बिल) आने दीजिए…हमने इसे स्थानीय निकायों में उस स्तर पर लागू किया है जो हमारे लिए उपयुक्त था। हमने इसे भारत सरकार से बहुत पहले, 5 अगस्त 2019 से बहुत पहले लागू कर दिया था।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कही यह बात
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हमारी सरकार महिला नेतृत्व विकास की बात करती है। सिर्फ महिलाओं का सशक्तिकरण हो यह हमारी सोच नहीं होनी चाहिए लेकिन महिलाएं आगे बढ़कर कैसे नेतृत्व कर देश के विकास में कैसे भागीदार बनें यह भी जरूरी है। महिलाएं निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे और देश हित में जो फैसले होते हैं, कानून बनते हैं, उन चर्चाओं में योगदान दें और अपना अनुभव साझा करें।

महिला सशक्तिकरण एवं महिला उत्थान को समर्पित: कंगना रनौत
महिला आरक्षण बिल पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहा कि नए संसद भवन का पहला सत्र जो हुआ है वह महिला सशक्तिकरण एवं महिला उत्थान को समर्पित किया गया… प्रधानमंत्री आज किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर सकते थे लेकिन उन्होंने महिला को प्राथमिकता देते हुए महिला सशक्तिकरण का मुद्दा उठाया।

स्मृति ईरानी ने कही यह बात
महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि वर्षों से महिलाओं के इस राजनीतिक संघर्ष को अपना संकल्प बनाकर वो (पीएम मोदी) सिद्धि तक ले जाने वाले हैं। आज ‘नारी शक्ति वंदन’ बिल जो लोकसभा में पेश हुआ वो हमारी महिला शक्ति हमारे राष्ट्र की नेतृत्व शक्ति बने उसको परिभाषित करेगा।

सपना चौधरी ने कही यह बात
महिला आरक्षण बिल पर अभिनेत्री सपना चौधरी ने कहा कि अभी यह बस पहल है। आगे बहुत सारे बिल पास होने बाकी हैं। महिलाओं का इतना समर्थन करने के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करना चाहूंगी।

राज्यसभा का कार्यवाही स्थगित
लोकसभा के बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विधेयक पर सर्वसम्मति बनाने की अपील की

‘महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक का कानून बनाया गया। महिलाओं के नेतृत्व में हो रहा विकास चर्चा का विषय है। यह हम सब के लिए गर्व का विषय है। नया विधेयक संसद और विधानसभाओं में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का विधेयक है, जो लंबे समय से लंबित चल रहा था। लेकिन जब नए सदन में आए हैं तो मुझे विश्वास है कि यह लंबे समय से लंबित विषय कानून बनकर हमारे देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति की भागीदारी सुनिश्चित करेगा। नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पेश किया गया है। जिस पर कल लोकसभा में चर्चा होगी। मेरा आग्रह है कि इस विधेयक पर सर्वसम्मति से फैसला हो।  ‘

‘समाज में बेटियों का सम्मान बढ़ा है’

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं है। इससे समाज में बेटियों का सम्मान बढ़ा है। वित्त क्षेत्र में भी भारत की महिलाओं का सामर्थ्य नजर आ रहा है। परिवार के साथ ही राष्ट्र के जीवन में भी महिलाओं की अहमियत दिख रही है।’

‘नया संसद भवन ऐतिहासिक फैसले का साक्षी बन रहा है’

‘आज नया संसद भवन देश के लिए एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक फैसले का साक्षी बन रहा है। अभी लोकसभा में एक विधेयक पेश किया गया, जो चर्चा के बाद यहां भी आएगा। यह नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। जब  हम जीवन की गुणवत्ता की बात करते हैं तो उसकी पहली हकदार हमारी महिलाएं होती हैं। अनेक नए-नए सेक्टर हैं, जिनमें महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। ‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *