दुनिया में किसका हृदय होता है सबसे बड़ा, किसी एसयूवी जैसा लंबा-चौड़ा

wiki commons

दुनिया में जितने भी जीव-

जंतु हैं. उनमें सबसे भारी और विशालकाय ब्लू व्हेल होती है. आप हैरान हो जाएंगे अगर उसके दिल यानि हृदय की लंबाई-चौड़ाई और वजन के बारे में जानेंगे. कुल मिलाकर ये मान लीजिए कि उसका दिल दुनिया में सबसे बड़ा दिल होता है. हालांकि कुछ लोगों का कहना था कि ब्लू व्हेल का दिल बिल्कुल वॉक्सवैगन बीटल्स कार के बराबर होता है यानि 14 फीट लंबा, 06 फीट चौड़ा और 05 फीट ऊंचा.

02
wiki commons

इसके बाद साइंटिस्ट ने इसके दिल की माप की कि ये असल में कितना बड़ा होता है. ये कतई आसान नहीं था. हालांकि ब्लू व्हेल का एक दिल कनाडा में टोरंटो स्थित रॉयल ओंटेरियो म्युजियम में रखा है. इसका दिल 05फीट लंबा, 04 फीट चौड़ा और पांच फीट ऊंचा होता है. इसका वजन करीब 190 किलो के आसपास होता है. यानि कि अगर 04-05 मनुष्य एक साथ खड़े हो जाएं तो उन्हें जोड़कर जो माप आएगी, वो ब्लू व्हेल के दिल के बराबर होगी.

03
shutterstock

व्हेल का वजन आमतौर 40,000 पाउंड माना जाता है. अगर उसका दिल 400 पाउंड का है तो इसका मतलब ये हुआ दिल का वजन उसके कुल वजन का 01 फीसदी होता है. हालांकि इतना बड़ा दिल इस धरती पर किसी जीव-जंतु का नहीं होता. अफ्रीकन हाथी को फिलहाल जमीन पर रहने वाला सबसे लंबा-चौड़ा जानवर माना जाता है, इसका गोलाकार हृदय 30 पाउंड यानि करीब 13.6 किलो का होता है. यानि व्हेल का दिल हाथी के हृदय से 14 गुना ज्यादा भारी होता है.

04
google

क्या आपको मालूम है कि एक मनुष्य के दिल का वजन कितना होता है. ये करीब 10 औंस के बराबर होता है यानि 283 ग्राम अगर किलो की बात करें तो एक पाव से थोड़ा ज्यादा. यानि व्हेल के दिल का वजन मनुष्य के दिल की तुलना में 640 गुना ज्यादा होता है.

05
shutterstock

ब्लू व्हेल का वजन सामान्य तौर पर 150 टन से 200 टन के बीच होता है. आकार में डायनासोर भी उसकी बराबरी नहीं कर सकते. एक बड़ी ब्लू व्हेल की लंबाई 30 मीटर यानि 98 फीट के आसपास होती है-मतलब बोइंग 737 के करीब बराबर. जब व्हेल का बच्चा पैदा होता है तो ये वजन में 02-03 टन का होता है तो लंबाई में करीब 08 मीटर का. (photo – shutter stock )

06
google

ब्लू व्हेल तकरीबन दुनिया के सभी महासागरों में मिलती है. ये हर साल हजारों मील की यात्रा करती हैं. हां इनका दिमाग बहुत छोटा होता है. ये करीब 06 किलो का होता है जबकि मनुष्य का दिमाग करीब 1.4 किलो का. चूंकि व्हेल सबसे ज्यादा आक्सीजन लेती है, लिहाजा उसके फेफड़े भी सबसे बड़े होते हैं. इसकी क्षमता 5000 लीटर की होती है.

07
google

व्हेल की पूंछ करीब 7.6 मीटर की होती है यानि बड़ी डबल डेकर बसों जैसी. मोटे तौर पर एक व्हेल मछली एक बोइंग 737 के बराबर होती है. इसमें तीन से चार डबल डेकर बसें समा सकती हैं. 05 बड़े अफ्रीकन हाथी अगर एक लाइन से खड़े कर दिए जाएं तो इसके बराबर होंगे. 11 कारें इसमें समा सकती हैं.

08

shutterstock

अब अगर इसके वजन की बात करें तो वजन में ये 04 बोइंग 737 के बराबर होती है तो 15 डबल डेकर बसों, 40 अफ्रीकी हाथियों, 270 कारों और 3333 मनुष्यों के वजन के बराबर.(photo – shutter stock )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *