दुनिया का सबसे विवादी व्यक्ति जो हर किसी पर मुकदमा दर्ज कर देता है

Jonathan Lee Riches in Hindi | दुनिया का सबसे विवादी व्यक्ति जो हर किसी पर मुकदमा दर्ज कर देता है

 Jonathan Lee Riches Story in Hindi | Most Litigious Man, सबसे विवादी व्यक्ति

आप लोगों ने बहुत से अजीबोगरीब लोगों को देखा होगा और सुना होगा। आज हम भी आपको ऐसे ही व्यक्ति के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे दुनिया का सबसे विवादी इंसान कहा जाता है क्योंकि यह किसी भी चीज के ऊपर मुकदमा दर्ज करा देता है, और उन्हें अमेरिका के अलग अलग कोर्ट में बहुत से मुकदमें दर्ज कराने की वजह से जाना जाता है।

Jonathan Lee Riches in Hindi | दुनिया का सबसे विवादी व्यक्ति जो हर किसी पर मुकदमा दर्ज कर देता है

इस व्यक्ति का नाम Jonathan Lee Riches है जिसका जन्म अमेरिका के में 27 दिसंबर 1976 को हुआ। Jonathan ने सबसे पहला मुकदमा अपनी ही माँ के खिलाफ दर्ज कराया था और कहा था कि उसकी माँ ने उसका अच्छे से पालन पोषण नहीं किया। इसके बाद वह ये केस जीत गया और उसे 20 हजार डॉलर्स का मुआवजा मिला। इसके बाद तो उसने अपने दोस्तों, पड़ोसियों, रिश्तेदारों, मंगेतर, पुलिस, जज, हस्तियों, मशहूर कंपनियों आदि के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करा दिया।

 के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया था, क्योंकि गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार उन्हें ”दुनिया का सबसे विवादी व्यक्ति (Most litigious man)” चुना गया था। हालांकि गिनीज़ बुक की स्पोक्सपर्सन Sara Wilcox ने  में कहा था कि गिनीज़ रिकार्ड्स में  Most litigious man जैसी कोई श्रेणी नहीं है।

 मई, 2009 में उन्होंने

  एक बार Jonathan Lee Riches को टीवी शो द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था जिसमे उन्हें पूछा गया कि ”इतनी शोहरत के मिलने के बाद भी वह अकेले क्यों है और उन्हें प्यार करने वाला कोई नहीं है?” इसके बाद जोनाथन शो छोड़ कर चले गए और अपनी बेइज़्ज़ती के लिए टीवी शो के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया।

 एक रिपोर्ट के अनुसार जोनाथन ने 3800 से भी ज्यादा मुकदमे दर्ज कराए हैं जिसमें आम आदमी, बड़ी हस्तियों से लेकर मरे हुए इंसान भी शामिल है। 2016 में Jonathan Lee Riches के सभी मुकदमों की सूची अप्रैल फूल के दिन प्रकाशित किया गया।

 नवम्बर, 2018 में Jonathan Lee Riches ने अपनी एक पुस्तक प्रकाशित की जिसका नाम था – और इस मे उनकी आत्मकथा और उनके द्वारा दर्ज किए गए मुकदमों के चयन के बारे में बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *