दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है

दुनिया के 10 सबसे गरीब देश 2022

1. हेटी (Haiti)

दुनिया के सबसे गरीब देशो में हाइती या हेटी पहले स्थान पर आता है। यह लैटिन अमेरिका का सबसे पहला स्वतंत्र देश था। यहाँ की कुल जनसँख्या 10,033,000 करोड़ है, जो की 2009 की जनगणना के अनुसार है। यहाँ पर प्रतिव्यक्ति आय $1.31 डॉलर है। यहाँ पर गरीबी बहुत ज्यादा है, इसी वजह से इस देख को गरीब देशो की सूचि में पहले स्थान पर रखा गया है।

2. इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea)

इक्वेटोरियल गिनी देश दुनिया के सबसे गरीब देशो की सूचि में दूसरे नंबर पर आया है। इस देश की लगभग 76.8% गरीबी रेखा से नीचे है। यहाँ पर लोग गरीबी से बहुत ज्यादा परेशान है। इस देश का मुख्य स्रोत तेल उद्योग है।

3. जिम्बाब्वे (Zimbabwe)

जिम्बाब्वे (Zimbabwe) विश्व के सबसे गरीब देशो की सूचि में तीसरे स्थान पर आता है। यहाँ की कुल जनसँख्या 2009 की जनगणना के अनुसार 12,521,000 है। यहाँ की प्रति व्यक्ति आय $100 डॉलर है। यहाँ की लगभग 72% की जनसँख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है।

4. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (Democratic Republic of The Congo)

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्तिथ है। यह देश क्षेत्रफल के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है। और यह विश्व में क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का 11 वां सबसे बड़ा देश है। यह दुनिया के सबसे गरीब देशों में चौथे स्थान पर आता है। यहाँ के लोगो की प्रतिव्यक्ति आय $330 डॉलर है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में सबसे ज्यादा फ़्रान्सीसी भाषा बोली जाती है।

5. स्वाजीलैंड (Eswatini)

एस्वातीनी एक म्प्रभु देश है, जो की दक्षिणी अफ्रीका में स्तिथ है, जिसका अधिकार नाम किंगडम ऑफ़ एस्वातीनी है। गरीबी के अनुसार इस देश का पूरी दुनिया में पांचवां स्थान है। यहाँ की कुल जनसँख्या सन 2020 की के अनुसार जनगणना 1,160,000 है। स्वाजीलैंड में बीमारियां बहुत ज्यादा है, यहाँ पर सबसे ज्यादा लोग एड्स और तपेदिक जैसी बीमारियों से परेशान है। यहाँ पर अधिकतर जनसँख्या युवा अवस्था की है, जिसमे 37.4 प्रतिशत 14 वर्ष या उससे कम आयु के है।

6. इरिट्रिया (Eritrea)

दुनिया के सबसे गरीब देशो की सूचि में इरिट्रिया (Eritrea) छठें स्थान पर आता है। यहाँ की कुल GDP 6.5 अरब डॉलर है, और देश की कुल जनसँख्या 58 लाख से अधिक है। इरिट्रिया अफ्रीका महाद्वीप में स्तिथ है।

7. मेडागास्कर (Madagascar)

दुनिया के सबसे गरीब देश में मेडागास्कर सातवें स्थान पर आता है। मेडागास्कर का पुराना नाम मालागासी गणराज्य था। यह एक द्वीपीय देश है, जो की हिन्द महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्तिथ है। यहाँ के मुख्य द्वीप को मेडागास्कर कहा जाता है, जो की विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है। मेडागास्कर में कई तरह की पादप और जीव प्रजातियां पायी जाती है। यहाँ की लगभग दो तिहाई से ज्यादा जनसँख्या गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करती है। जिनकी प्रति दिन आय $1.25 अमेरिकी डॉलर से भी कम है। मेडागास्कर 150 सौ साल पहले अफ्रीका से अलग हो गया था, जिसकी वजह से यहाँ पर पाए जाने वाले ज्यादातर पौधे, और जीव जंतु पृथ्वी के किसी और द्वीप पर नई पाए जाते है।

8. बुरुंडी (Burundi)

विश्व के सबसे गरीब देशों में बरुंडी आठवें स्थान पर आता है। बरुंडी देश पृवी अफ्रीका का एक छोटा सा देश है, यहाँ की प्रति व्यक्ति प्रतिदिन आय $1 डॉलर से भी कम है। यहाँ के लोग अपना गुजरा एक डॉलर से भी कम में करते है।

9. सिएरा लियोन (Sierra Leone)

दुनिया का सबसे गरीब देश कौन सा है, इस List में नौवें स्थान पर सिएरा लियोन देश आता है, यह दक्षिण अफ्रीका का एक छोटा सा देश है, जिसके दक्षिण-पूर्व में लाईबेरिया और दक्षिण-पश्चिम में अंध महासागर और उत्तर-पूर्व में गिनी स्तिथ है। यह एक गर्म जलवायु वाला देश है, जहाँ पर सवाना के घने जंगल पाए जाते है। यहाँ की कुल जनसँख्या 2013 की जनगणना के अनुसार 6,190,280 है। सिएरा लियोन देश में 66.4% जनसँख्या गरीबी का जीवन यापन करती है।

10. साओ तोमे और प्रिन्सिपी (São Tomé and Príncipe)

दुनिया के सबसे गरीब देश की सूचि में साओ तोमे और प्रिन्सिपी (São Tomé and Príncipe) दसवें स्थान पर आता है। इस देश की कुल जनसँख्या 20 हजार से भी कम है। यहाँ की कुल GDP 355 मिलियन डॉलर है, साओ तोमे और प्रिन्सिपी देश की मुख्य फसल कोको है, जिसकी वजह से यहाँ पर अन्य खाद्य पदार्थो को अन्य देशो से आयत कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *