दशहरा पर निबंध Essay on Dussehra in Hindi

दशहरा पर्व अर्थात  विजयादशमी

भारतीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन। लोग आयुध-पूजा के नाम से भी जानते हैं। दशहरा प्रतिवर्ष हिन्दू कैलेंडर के अनुसार आश्विन माह की दसमीं तिथि को बड़े ही उल्लास के साथ मनाते है। विजयादशमी के दिन स्कूल-कॉलेजों में अवकाश रहता है। स्कूलों में बच्चों को दशहरा पर निबंध लिखने को दिया जाता है। दशहरा पर्व  को बुराई पर अच्छाई की जीत के रुप में मनाते हैं। इस दिन लोग अपने संगे संबंधियों और रिश्तेदारों को सन्देश भेज कर बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

 

 

 

दशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

भारतीय पर्व में बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दशहरा देता है। महत्वपूर्ण त्यौहार जो इस बात को चिन्हित करता है वो दशहरा है। यह दिवाली से दो सप्ताह पूर्व और नवरात्रि के 10वें दिन मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजयादशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े की दसमी तिथि को मनाया जाता है। दशहरा (विजयदाशमी, दशरा, या कभी-कभी दशन के रूप में भी जाना जाता है) अश्विन के महीने के दसवें दिन हिंदू चंद्रमा कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के सितंबर या अक्टूबर के अनुरूप होता है।

दशहरा क्यों मनाया जाता है

दशहरा सनातन धर्म के प्रमुख  त्योहारों में से एक है। इसे मनाए जाने के पीछे का कारण्ह है कि मर्यादा पुरुषोत्म  श्रीराम ने 9 दिनों की लड़ाई के बाद दानव राजा रावण को मार डाला और रावण की कैद से अपनी पत्नी देवी सीता को मुक्त करा लिया। धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन माता देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को मार गिराया था। जिसे विजयदाश्मी के रूप में मनाया जाता है। प्राचीन किदवंति है कि भगवान श्री राम ने देवी दुर्गा की शक्ति के लिए प्रार्थना की थी। भगवान राम जिन 108 कमल से प्रार्थाना कर रहे थे उसमें से एक कमल हटा दिया जिसके साथ वह प्रार्थना कर रहे थे। जब श्री राम उनकी प्रार्थनाओं के अंत तक पहुंचे और महसूस किया कि एक कमल गायब था, तो उन्होंने अपनी आंखों को काटना शुरू कर दिया (क्योंकि उनकी आंखें कमल का प्रतिनिधित्व करती हैं और उनके लिए एक और नाम कमलनायन है) प्रार्थना पूरी करने के लिए। भगवान की पूजा से प्रसन्न होकर माता ने  रावण पर उन्हें विजय दी।

दशहरा का महत्व

दशहरा पर्व हिंदू त्यौहार है। धार्मिक आधार पर इस दिन  पर अच्छाई की जीत हुई थी। इसे रावण पर राम की जीत के सम्मान में पूरे देश में मनाया जाता है। अमूमन दशहरा अक्टूबर माह में आता है। देश के विभिन्न हिस्सों में दशहरा त्योहार विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। पंजाब में दशहरा उत्सव करीब दस दिनों मनाया जाता है। हर शहर में, राम लीला कई रातों के लिए आयोजित की जाती है। हजारों लोग पर्व का आनंद लेने के लिए जाते हैं।

दशहरा पर 10 लाइनें

  1. भारत में दशहरा हिन्दुओं का महत्वपूर्ण त्योहार हैं।

  2. दशहरा 10 दिन तक चलने वाला सबसे बड़ा त्योहार हैं।

  3. दशहरा को विजयदाशमी, दशरा, या कभी-कभी दशन के रूप में भी जाना जाता है।

  4. भारत में दशहरा हर साल अक्टूबर या नवंबर माह में मनाया जाता हैं।

  5. दशहरा त्यौहार के माध्यम से हमें सच्चाई, आदर्श और नैतिकता की शिक्षा मिलती है।

  6. दशहरा त्यौहार इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके 21 दिनों बाद दिवाली का त्योहार आता हैं।

  7. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजया दशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के 10 वें दिन मनाया जाता है।

  8. दशहरे के समय जगह- जगह रामलीला का आयोजन किया जाता हैं।

  9. हिंदू कैलेंडर के अनुसार दशहरा या विजया दशमी देश भर में अश्विन के महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के 10 वें दिन मनाया जाता है।

  10. दस दिन की रामलीला समाप्त होने के बाद रावण का दहन कर दिया जाता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *