क्या होगा अगर ऑक्सीजन 5 सेकंड्स के लिए गायब हो जाए

What will happen if oxygen disappeared  for 5 seconds? In Hindi

अगर हम इंसानो से कोई पुछे की धरती में रहने के लिए सबसे जरूरी है तो सभी लोग कहेंगे कि रोटी, कपड़ा और मकान लेक़िन इन सब से भी जरूरी एक चीज जो है वह है ऑक्सीजन क्योंकि इसके बिना धरती पर रहना बिल्कुल भी सम्भव ही नहीं है। पर कभी सोचा है कि ऑक्सीजन सिर्फ 5 सेकंड्स के लिए धरती से गायब हो जाये तो क्या होगा? बहुत से लोग कहेंगे कि हम तो 1 मिनट तक साँस रोक सकते हैं तो 5 सेकंड्स में ज्यादा कुछ भी नही होगा। लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि ऑक्सीजन सिर्फ़ हम इंसानो के लिए ही नही बल्कि पेड़ पौधे, जानवर व लगभग धरती पर सभी के लिए सबसे जरूरी है। तो हम आपको बताते है कि अगर सिर्फ 5 सेकंड्स के लिए धरती से ऑक्सीजन खत्म हो जाते तो धरती का क्या हाल होगा

 

1. सबसे पहले हमारी पृथ्वी की ऊपरी सतह पर मौजूद ओजोन परत गायब हो जाएगी क्योंकि इस परत पर अधिकतर ऑक्सीजन के अणु मौजूद होते हैं और ऑक्सीजन खत्म होते ही यह परत भी गायब हो जाएगी। ओजोन परत हम सबकी सूरज की हानिकारक UV किरणों से रक्षा करते है लेकिन ओजोन परत गायब होते ही धरती और इतनी तेज गर्मी हो जाएगी कि घर से बाहर धूप में मौजूद लोगों की त्वचा में जलन होने लगेगी और बहुत सी त्वचा सम्बंधित रोग होने की संभावना होगी।

क्या होगा अगर ऑक्सीजन 5 सेकंड्स के लिए गायब हो जाए ? | What will happen if oxygen disappeared for 5 seconds?

2. ऑक्सीजन ना होने के कारण आसमान नीला कम और काला ज्यादा दिखाई देने लगेगा।

3. ऑक्सीजन की कमी के कारण हमारे आसपास के हवा का दवाब कम होने के कारण हमारे कान के अंदर का हिस्सा फट जाएगा क्योंकि ऑक्सीजन कान तथा बाहर के हवा के दबाव को समान बनाये रखते में मदद करता है। साथ ही जीवित कोशिकाओं में भी ऑक्सिजन मौजूद होती है लेकिन ऑक्सीजन ना होने के कारण कोशिकाओं में सिर्फ हायड्रोजन रह जाएगा जिससे कोशिकाओं के फटने की भी संभावना होगा।
4. ऑक्सिजन के खत्म धरती की सतह 10-12 किलोमीटर नीचे खिसक जाएगी जिससे धरती में मौजूद सीमेंट व कंक्रीट के निर्माण से बने घर व इमारतें टूटनी लग जायेगी।
5. पानी यानी कि हायड्रोजन व ऑक्सिजन से मिल कर बना है लेकिन ऑक्सिजन न होने के कारण धरती पर मौजूद पानी वाष्प बन कर उड़ने लगेगा जिससे बड़े बड़े महासागर तेजी से सूखने लग जाएंगे और पानी मे रहने वाले जीवों का अस्तित्व भी संकट में आ जायेगा।

6. गाड़ी के इंजन ईंधन को जलाने के लिए हवा में मौजूद ऑक्सीजन का इस्तेमाल करते है पर ऑक्सीजन ना होने के कारण सभी गाड़ी अपनी जगह पर रुक जाएंगे और हवाई जहाज भी 5 सेकण्ड्स तक धरती की और तेजी से गिरने लगेंगे और अलग धरती से कुछ ऊपर ही उड़ रहे होंगे तो दुर्घटनाग्रस्त हो जाएंगे।
तो आप लोगों ने पढ़ा की सिर्फ 5 सेकण्ड्स के लिये ही ऑक्सीजन के धरती से गायब हो जाने के कारण धरती पर कितने संकट आ सकते है और धरती पर रहने वाले सभी जीव जंतुओं और पेड़ पौधों का अस्तित्व खतरे में आ सकता है और अगर हम सब चाहते है कि भविष्य में कभी भी हमे ऐसे संकट का सामना ना करना पड़े तो इनका एक ही उपाय है कि अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और पेड़ों की कटाई कम करे। क्योंकि पेड़ कार्बन-डाइऑक्साइड लेकर ऑक्सीजन को छोड़ते है जिससे धरती इंसानों के रहने योग्य बनती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *