क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? (यहाँ Click करें और जाने

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? (Kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? यह एक बहुत ही ज्यादा में सर्च किये जाने वाला सवाल है। क्योकिं प्रतिदिन बहुत से लोग पेट्रोल खत्म होने की वजह से परेशान होते है। बाद में उन्हें आसानी से पास का पेट्रोल पंप नहीं मिल पाता है। तो आइये आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताते है, आप किस तरह से क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है, यह पता लगा, सकते है, जानते है, पहला तरीका :

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Map App को ओपन करना है। जैसा की आपको नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है।

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Step 2 – अब यहाँ पर आपको Petrol वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Step 3 – अब आपके सामने बहुत सारे Petrol Pump के Icon आ जायेंगे, जैसा की आपको नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है। अगर आपके आस पास कम पेट्रोल पंप है, तो यहाँ पर कम Icon दिखाई देंगे।

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Step 4 – इसके अलावा आप आपको एक ऑप्शन View List का भी दिखाई देगा, जब आप इस पर Click करेंगे, तो आपको सभी पेट्रोल पंप की लिस्ट मिल जायेगी।

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Step 5 – जैसा की आपको नीचे स्क्रीन शॉट में दिखाई दे रहा है, आपके सामने आपके आस पास के सभी पेट्रोल पंप की लिस्ट आ जाएगी, इसके अलावा पेट्रोल पंप के नाम के सामने आपको Call और Direction का ऑप्शन भी नजर आएगा, आप चाहे तो जाने से पहले पेट्रोल पंप पर कॉल करके भी पूछ सकते है, या फिर सीधा, Direction के ऑप्शन पर क्लिक करके, पेट्रोल पंप पर जा सकते है।

क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है

Step 6 – इस तरह से आप आसानी के साथ अपने आस पास के पेट्रोल पंप का पता लगा सकते है। आपको बताना चाहेंगे, की एक बार आप जाने से पहले चाहे तो कॉल भी कर सकते है। जिससे की आपको यह भी पता चल जायेगा, की पेट्रोल पंप खुला है या नहीं।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? (पास का पेट्रोल पंप जानने का दूसरा तरीका)

हालाकिं की आपकी मदद ऊपर दिए गए तरीके से हो जायेगी, और आपको पास का पेट्रोल मिल जायेगा। लेकिन अगर किसी वजह से आपको उसमे कोई भी समस्यां होती है, तो आप अपने फ़ोन में अपने ब्राउज़र की मदद से भी यह पता लगा सकते है, क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? तो आइये जानते है, क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है, कैसे पता करें :

Step 1 – आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में अपना ब्राउज़र ओपन करना है, अगर आप iOS यूजर है, तो आपको Safari Browser ओपन करना या फिर आप Android User है, तो आपको अपने फ़ोन में Chrome Browser ओपन करना है।

Step 2 – यहाँ पर आपको ब्राउज़र में Petrol Pump Near Me लिखना है, इसके बाद आपके सामने आपके नजदीकी पेट्रोल पंप की लिस्ट आ जाएगी। आप अब अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी पेट्रोल पंप के लोकेशन वाले Icon पर क्लिक करके, लोकेशन लगा सकते है, और वहां पर जाकर पेट्रोल भरवा सकते है।

Step 3 – अगर आपको जानना है, की किस पेट्रोल पंप पर जाने में कितना समय लगेगा, तो आप Directions वाले बटन पर क्लिक कर सकते है, इसके बाद आपको यहाँ पर पूरा टाइम दिखाई दे जायेगा, की आपको पेट्रोल पंप तक कितना समय लगेगा।

Step 5 – आपको बताना चाहेंगे, की आपको सभी पेट्रोल पंप के नंबर भी दिए होंगे, तो एक बार जाने से पहले कॉल जरूर करें लें। कभी आप वहां पर जाएँ, और पेट्रोल पंप आपको बंद मिलें। हालाकिं जो पेट्रोल पंप शहर के बीचो बिच में होते है, वो तो हमेशा खुले होते है, लेकिन कई बार कुछ पेट्रोल पंप रात में बंद होते है। तो आपको जाने से पहले एक बार कॉल जरूर कर लेना चाहिए।

गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? (Google Aas Paas Koi Petrol Pump Hai)

आज कल हम ज्यादातर चीजों के बारे में गूगल से पूछते है, जैसे की ऐसे बहुत से सवाल ज्यादातर लोग और बच्चे गूगल से पूछते है, अब ऐसे में गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? यह सवाल भी लोग पूछते है। तो आइये आपको बताते है, की आप किस तरह से गूगल से पास के पेट्रोल पंप पूछ सकते है :

Step 1 – आपको अपने फ़ोन में सबसे पहले Google Assistant को Activate करना है, अगर आपके फ़ोन में Google Assistant एक्टिवेट नहीं है, तो आप इसके लिए YouTube पर वीडियो भी देख सकते है। अगर आपके फ़ोन में पहले से ही Google Assistant चालू है, तो आपको Hey Google बोलना है। या फिर जिस भी शब्द को कहने से आपका Google Assistant चालू होता है, वह बोलना है।

Step 2 – इसके बाद आपको बोलना है, “क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है” और Google Assistant आपको आपके पास के सभी पेट्रोल पंप की जानकारी प्रदान कर देगा।

Step 3 – जैसा की आपको पता है, की यह सभी जानकारी Google Maps द्वारा आती है, तो आप पेट्रोल पंप के नाम पर क्लिक करके उसकी दुरी भी देख सकते है, की वह आपकी दुरी से कितने किलोमीटर दूर है। इस तरह से आप Google Assistant की मदद से भी पास के पेट्रोल पंप खोज सकते है।

यहां से पेट्रोल पंप कितनी दूरी पर है

हालाकिं आपको ऊपर के लेख में सभी तरह की जानकारी दे दी गयी है। लेकिन कई बार कुछ लोगो का सवाल होता है, की जहाँ हम खड़े है, यहां से पेट्रोल पंप कितनी दूरी पर है? तो आपको बता दें, आप इसके लिए गूगल Map को ओपन करके उसमे आपको जहाँ पर Petrol का Option होगा, वहां पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके सामने आपके पास के सभी पेट्रोल पंप आ जायेंगे, आप Direction वाले ऑप्शन पर क्लिक करके पता लगा सकते है, की आपके यहाँ से पेट्रोल पंप कितनी दूर है।

रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी

आप चाहे रिलायंस पेट्रोल पंप ढूंढ़ना चाहते है, या फिर कोई और पेट्रोल पंप सभी को ढूंढ़ने का एक ही तरीका है। जो आपको ऊपर बताया गया है। लेकिन सभी लोगो की क्वेरी अलग अलग होती है, जैसे की कुछ लोग क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? इस तरह से गूगल से पूछते है, सर्च करते है, वही कुछ लोग “रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी” इस तरह से सर्च करते है।

तो आपको बता दें, की आपके पहने Google Maps App का होना बहुत जरुरी है। जब आप अपने फ़ोन में Maps को ओपन करेंगे, तो आपके सामने Petrol Pump का एक Icon आएगा, आप उस पर क्लिक करके पास का रिलायंस पेट्रोल पंप देख सकते है। जिसमे आपको उसकी दुरी और आपको उस पेट्रोल पंप पर जाने में कितना समय लगेगा, पूरी जानकारी मिल जायेगी।

पेट्रोल पंप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

पेट्रोल पंप की अनुमति कौन देता है?

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की सभी प्रक्रियाओं और शर्तो को पूरा करते है, तो समय समय पर देश की विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा लाइसेंस दिया जाता है। और इसके लिए पुरे देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा डीलरशिप देने हेतु विज्ञापन भी निकाले जाते है। इसके अलावा आप चाहे तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी पूरी इनफार्मेशन ले सकते है।

पेट्रोल पंप में कितना खर्चा आता है?

अगर आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते है, तो आपको पता दें, की पेट्रोल पंप खोलने में करीब 15 से 25 लाख रूपये तक का खर्चा आता है। इसके अलावा अगर अधिकतम राशि की बात करें, तो यह 2 करोड़ तक जा सकती है।

पेट्रोल पंप के नियम क्या है?

पेट्रोल पंप खोलने के कुछ नियम होते है, अगर आप अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते है, तो इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी आवश्यक है। अगर आपके पास पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन नहीं है, तो आप पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन को किराये पर भी ले सकते है। हालाकिं आपको इस जमीन का एग्रीमेंट दिखाना पड़ेगा। इसके बाद ही आपको पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिलेगा।

सबसे शुद्ध पेट्रोल कौन सा है?

शुद्ध पेट्रोल को अगर आप चेक करना चाहते है, तो आपको उसकी डेंसिटी चेक करनी होती है। शुद्ध पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 के बीच होती है। जहाँ से आप पेट्रोल ले रहे है, अगर उस पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की डेंसिटी 730 से कम है और 800 से ज्यादा है, तो हो सकता है, उसमे मिलावट हो सकती है।

इंडियन पेट्रोल पंप हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इंडियन पेट्रोल पंप का हेल्पलाइन नंबर है: 18002333555

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *