क्या आप जानते हैं ट्रेन की बोगी और कोच के बीच अंतर

हमारी ज़िंदगी में हम ऐसी चीज़ें हम रोज़ ही सुनते हैं, जिनके बारे में हमें असल में जानकारी भी नहीं होती है. बस सुनी-सुनाई बातों को हम बोलते हैं लेकिन इनके बीच का सही फर्क जान नहीं पाते हैं. ऐसे में कई बार हमसे जब इसके बारे में पूछा जाता है, तो बस सिर खुजाकर हम रह जाते हैं. चलिए आपको सबसे लोकप्रिय ट्रैवेल मीडियम यानि ट्रेन से जुड़ी हुई ऐसी कॉमन बात बताते हैं, जो ज्यादातर लोगों को पता नहीं होती.

अगर रोज़ाना बोले जाने वाले ओके और सॉरी जैसे शब्दों का सही मतलब लोगों को नहीं पता होता है तो उन्हें ट्रैवेलिंग से जुड़े हुए बहुत से शब्दों की भी जानकारी नहीं होती है. हम कई बार रिसॉर्ट और होटल में कनफ्यूज़ हो जाते हैं तो कभी ट्रेन के कम्पार्टमेंट, बोगी, कोच के बीच का अंतर नहीं जानते हैं. तो चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं, ताकि आगे आप कभी इसके बीच भ्रमित नहीं हों.

ट्रेन में बोगी और कोच अलग होते हैं!
रेलयात्रा तो हम सभी ने की है और इसके अलग-अलग हिस्सों के बारे में बात भी की जाती रही है. आपने देखा होगा कि लोग अक्सर ट्रेन के डिब्बे के लिए बोगी नंबर का इस्तेमाल करते हैं. अगर ऐसा है तो भला कोच क्या बला है? हम कोच में सफर करते हैं या बोगी में? शायद ही आपने इतनी गंभीरता से कभी सोचा हो लेकिन अब जान लीजिए ट्रेन में बोगी और कोच अलग-अलग हैं और इनके बीच उतना ही फर्क है, जितना घर की नींव और घर में होता है. बोगी जहां नींव है, वहीं कोच वो जगह है, जहां हमारी सीट्स लगी रहती हैं और हम सफर करते हैं

अच्छी तरह से समझ लीजिए …
दरअसल ट्रेन में बोगी ट्रेन के वो 4 पहिये होते हैं, जो एक्सेल यानि लोहे की मोटी सी रॉड से जुड़े रहते हैं. कोच और बोगी फ्रेम के बीच स्प्रिंग होती है, जो हमें सफर में लगने वाले झटके से बचाती है. इस पूरे ढांचे पर ही कोच या डिब्बा रखा जाता है. बोगी में ब्रेक डिस्क और सस्पेंशन जैसी चीज़े लगी रहती हैं. वहीं कोच ट्रेन के डिब्बे को कहा जाता है, जिसमें दो हिस्से होते हैं. एक कंपार्टमेंट और दूसरा लॉन. कम्पार्टमेंट 8 सीटों वाले एक हिस्से को कहा जाता है, जबकि बीच का जो गलियारा या कॉरिडोर है, उसे लॉन कहते हैं. आप एक कंपार्टमेंट भी 6 सीटों और 2 सीटों वाला हिस्सा देखते हैं. इसमें जब पर्दे लगाकर बंद किया जाता है तो बड़े हिस्से को केबिन कहते हैं, जबकि जिधर दो सीटें होती हैं, वो पर्दे लगने के बाद कूप बन जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *