कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए

कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए : कनाडा पढाई करने के लिए एक अच्छा देश है, जहाँ पर कई अलग अलग देशो के छात्र पढ़ने के लिए जाते है। लेकिन कई छात्रों के मन में एक प्रश्न होता है, कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए (How Many Bands Need to Go Canada) आज हम इस लेख में यही जानेगे, की आपको कनाडा जाने के लिए IELTS (International English Language Testing System) के कितने बैंड की आवश्यकता होती है।

2019 की एक रिपोर्ट के अनुसार कनाडा में 3 लाख से ज्यादा छात्र और कार्य करने वाले लोगो का आगमन हुआ है। कनाडा में ज्यादातर लोग और छात्र इसलिए भी जाना पसंद करते है, क्योकिं यहाँ की Clear Government Policies, Excellent Work and Study Culture, Wealth, Abundance of Resources आदि सभी निवासियों को आकर्षित करते है। यहाँ पर किसी भी तरह की कोई समस्यां नहीं होती है।

कनाडा को यहाँ की शिक्षा प्रणाली और कार्य के साथ साथ कई अन्य नीतियों के लिए उच्च विकसित देशो में शीर्ष स्थान दिया गया है। कनाडा रहने के लिए सबसे सुरक्षित देशो में से एक है। कनाडा जाने के लिए आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है, जिसके लिए आपको IELTS के बैंड Score की आवश्यकता पड़ती है। आइये जानते है, कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए?

कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए

अगर आप कनाडा में स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों के जाना चाहते है, तो आपको Canada Study Visa के लिए, सभी IELTS Bands 5.5 स्कोर की आवश्यकता होती है। जिसका ओवरआल IELTS Score 6.0 से 6.5 या इससे अधिक होना चाहिए। लेकिन अगर आप कनाडा Degree in Engineering Program, Teaching or Education Studies के लिए जा रहे है, तो इसके लिए आपको IELTS Score के 7.0 बैंड की आवश्यकता होती है।

Note – कनाडा में पढाई करने के लिए आपके IELTS (International English Language Testing System) बैंड आपके पढाई के स्तर पर भी निर्भर करते है। जैसा की आपको ऊपर बताया गया है, डिप्लोमा और डिग्री दोनों के लिए आपको अलग अलग बैंड की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपके बैंड 7.0 या इससे अधिक है, तो आप कनाडा से कोई भी डिग्री करने के लिए Study Visa ले सकते है।

आप निचे दी गयी लिस्ट में IELTS Score के बारे में पढ़ सकते है, जिसमे आपको Canadian Universities में Admission के लिए कितने बैंड की आवश्यकता है, इसके बारे में देख सकते है –

Education Level

IELTS Score Requirement

Bachelor’s/Diploma/Certificate Courses

IELTS: 6/6.5

Post-graduate/Masters Courses

IELTS: 6.5 overall with no bands less than 6

Canadian Universities में Study क्यों करनी चाहिए?

कनाडा अपनी Quality Education के लिए जाना जाता है, जहाँ पर कई देशो के छात्र पढाई करने के लिए जाते है। अगर आप कनाडा में पढाई करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले IELTS ज्वाइन करना पड़ेगा, जो आपको कनाडा में Study Visa दिलाने में मदद करता है। IELTS दुनिया की सबसे लोकप्रिय अंग्रेजी शिक्षा देने वाली संस्था है।

Note – यह लेख कनाडा जाने के लिए कितने बैंड चाहिए? इस पर आधारित था। अगर आप कनाडा में पढाई करने के बारे में सोच रहे है, तो आपके लिए यह लेख बहुत महत्वपूर्ण रहा होगा। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा आप यह लेख भी जरूर पढ़ें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *