आखिर पाकिस्तान में भारतीय ₹500 के नोट की कीमत क्या है? जान लीजिए

पाकिस्तान की आर्थिक हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही है। पाकिस्तान में भुखमरी के हालात से दुनिया भर के लोग वाकिफ हैं। इसका असर पाकिस्तानी करेंसी (Pakistani Currency) पर भी दिख रहा है। दरअसल, पाकिस्तानी मुद्रा में महंगाई के कारण जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया टूटकर 283.750 रुपये पर आ गया है। आइये इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं।

अगर हम पाकिस्तानी करेंसी की तुलना भारत से करें तो दोनों में जमीन-आसमान का अंतर है। भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 3.45 रुपये के बराबर है। ₹500 भारतीय करेंसी कीमत पाकिस्तान में ₹1648.45 के बराबर है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई पाकिस्तानी 1 डॉलर एक्सचेंज करना चाहता है तो उसे 283,750 रुपये चुकाने होंगे। भारतीय करेंसी की स्तिथि इससे ठीक है। एक डॉलर एक्सचेंज करने पर 82.185 रूपये होते हैं।

पाकिस्तान हर चीज चीज में भारत के साथ अपनी तुलना करने के वाबजूद भी किसी भी मामले में भारत के सामने नहीं टिक पाता। आर्थिक स्थिति की बात करें तो भारत और पाकिस्तान की तुलना नहीं की जा सकती। एक तरफ जहां पाकिस्तान मौजूदा समय में दाने-दाने को मोहताज है। अर्थव्यवस्था के मामले में पाकिस्तान 42वें स्थान पर है।

जबकि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। भारत की जीडीपी 3.46 ट्रिलियन डॉलर है और पाकिस्तान की केवल 376 बिलियन डॉलर है। वर्तमान में भारत के पास 572 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है, जबकि पाकिस्तान के पास केवल 7.8 अरब डॉलर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *